cpi m sitaram yechury jibe piyush goyal over scientist albert einstein did not help of mathematics

गोयल पर येचुरी बोले- सरकार अपने सिर पर सेब गिरने का नहीं करे इतंजार

  • Updated on 9/12/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने बृहस्पतिवार को गुरुत्वाकर्षण की खोज में वैज्ञानिक अल्बर्ट आंइस्टीन को गणित की मदद नहीं मिलने संबंधी वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल की चर्चित टिप्पणी पर तंज कसते हुये कहा कि उन्हें (गोयल को) दूरस्थ सपनों के बजाय जमीनी हकीकत पर ध्यान देना चाहिये। 

ट्रैफिक नियमों में बदलाव को लेकर अखिलेश ने भाजपा सरकार पर कसा तंज

अर्थव्यवस्था को पांच खरब डॉलर तक ले जाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के बारे में गोयल ने दलील दी कि इस मकसद को गणितीय सिद्धांतों के नजरिये से नहीं देखा जाना चाहिये। सोशल मीडिया पर गोयल की इस दलील को जमकर ट्रोल किया गया जिसमें उन्होंने कहा कि आंइस्टीन को गुरुत्वाकर्षण की खोज में गणित से मदद नहीं मिली थी। 

इस पर येचुरी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘सरकार को अपने सिर पर सेब के गिरने का इंतजार नहीं करना चाहिये, इसके पहले कि उसे अर्थव्यवस्था का गणित गड़बड़ हो जाने का अहसास हो। इसका अहसास कराने के लिये हमें आंइस्टीन की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।’’ येचुरी ने गोयल को नसीहत दी कि उन्हें दूरस्थ सपनों के बजाय जमीनी हकीकत पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिये। 

दीवाली से पहले #Gold की हॉलमार्किंग अनिवार्य करने पर जुटे पासवान

उल्लेखनीय है कि व्यापार मंडल की एक बैठक में उद्योग जगत से अर्थव्यवस्था के बारे में टेलीविजन की बहसों में निकल रहे नतीजों पर ध्यान नहीं देने की अपील करते हुये कहा कि इन बहसों में दलीलें दी जा रही हैं कि पांच खरब डालर की अर्थव्यवस्था के लिये 12 प्रतिशत विकास दर की दरकार है। जबकि मौजूदा विकास दर छह से सात प्रतिशत है। उन्होंने भूलवश न्यूटन के सिद्धांत को आंइस्टीन से जोड़ते हुये कहा कि इस गणित पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। इस तरह के गणित ने आंइस्टीन को गुरुत्वाकर्षण की खोज में मदद नहीं की थी।

गोयल को सोशल मीडिया पर लोगों ने पढ़ाया पाठ 
भौतिकी में अभी तक यही पढ़ा और पढ़ाया जाता रहा है कि गुरुत्वाकर्षण की खोज महान वैज्ञानिक न्यूटन ने की। हालांकि, केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की मानें तो गुरुत्वाकर्षण की खोज न्यूटन ने नहीं बल्कि आइंस्टीन ने की। गोयल की इस टिप्पणी के बाद इंटरनेट पर लोगों ने उनकी जमकर खिंचाई की। इंटरनेट उपयोक्ताओं ने मीम्स बनाकर गोयल का मजाक बनाया। 

बबीता फोगाट ने हरियाणा चुनाव से पहले कसी कमर, पुलिस का पद छोड़ा

गोयल ने बोर्ड ऑफ ट्रेड की बैठक में अर्थव्यवस्था के बारे में बोलते हुए कहा कि आइंस्टीन को गुरुत्वाकर्षण की खोज करने में गणित ने कोई मदद नहीं की थी। अत: देश की अर्थव्यवस्था को पांच हजार अरब डॉलर का बनाने के लक्ष्य को गणित के नजरिये से नहीं देखा जाना चाहिये। टिप्पणी के बाद लोगों ने ट्विटर और फेसबुक पर याद दिलाया कि गुरुत्वाकर्षण की खोज सर आइजैक न्यूटन ने की। आइंस्टीन को सापेक्षता के सिद्धांत के लिये याद किया जाता है, न कि गुरुत्वाकर्षण के लिये।

चिन्मयानंद मामले में #AAP ने #BJP, मीडिया पर निकाली भड़ास 

बैंकों के विलय के खिलाफ बैंक कर्मियों ने किया दो दिवसीय हड़ताल का ऐलान

इससे पहले वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की भी सोशल मीडिया पर लोगों ने खिचाई की थी। सीतारमण ने कहा था कि वाहन क्षेत्र में बिक्री कम होने का कारण युवाओं द्वारा ओला अैर उबर की सेवाओं का इस्तेमाल करना है। कुछ लोगों ने सीतारमण और गोयल की टिप्पणियों को मिलाकर मजे लिये। एक उपयोगकर्ता ने टिप्पणी की, ‘‘भारत की जीडीपी गिर रही है क्योंकि युवा अब जीडीपी के गणित को नहीं देख रहे हैं।’’

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.