cricket-news-india-vs-westindies-news-virat-kohli

भारतीय कफ्तान कोहली ने जावेद मियादाद और साैरव गांगुली का रिकार्ड तोड़ा

  • Updated on 8/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat kohli) ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में अपनी 120 रन की पारी के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने के रिकार्ड के अलावा सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की वनडे में कुल रनसंख्या को भी पीछे छोड़ा।           

कोहली ने अपना 19वां रन पूरा करते ही पाकिस्तान के जावेद मियादाद (Javed Miandad) के 1930 रन के 26 साल पुराने रिकार्ड को तोड़ा। कोहली अब कैरेबियाई टीम के खिलाफ 35 मैचों की 34 पारियों में 2032 रन बना चुके हैं। किसी एक देश के खिलाफ सबसे कम पारियों में 2000 रन पूरे करने का यह नया रिकार्ड है।

VIDEO: 140 किलो वजनी, 6.5 इंच लंबे कॉर्नवाल की चाहर ने उतारी नकल, सामने आते ही लिया टर्न

कोहली ने अपने साथी रोहित शर्मा (Rohit sharma) का रिकार्ड तोड़ा जिन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 37 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था। कोहली ने इसके बाद पिछली 11 पारियों का इंतजार खत्म करते हुए 112 गेंदों पर अपना 42वां सैकड़ा पूरा किया।  

IND vs WI: वेस्टइंडीज के ये 5 खिलाड़ी बन सकते हैं टीम इंडिया के सबसे बड़े दुश्मन

वेस्टइंडीज के खिलाफ यह उनका आठवां और कप्तान के रूप में छठा शतक है जो कि रिकार्ड है। अपनी पारी के दौरान कोहली ने सौरव गांगुली के 11363  रनसंख्या को पीछे छोड़ा। अब वह भारत की तरफ से वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के 18426 रन के बाद दूसरे नंबर पर काबिज हो गये हैं। कोहली के नाम पर अब 238 मैचों में 11406 रन दर्ज हैं और वह ओवरआल सूची में आठवें नंबर पर पहुंच गये हैं।

IND vs WI: भारत-वेस्टइंडीज के बीच दूसरा वनडे मैच आज, ऐसी होगी दोनों की प्लेइंग XI

कोहली ने वेस्टइंडीज (west indies) के खिलाफ अपनी पहली पारी जोहानिसबर्ग में 2009 चैम्पियंस ट्राफी में खेली थी जिसमें उन्होंने 79 रन बनाये थे। इस टीम के खिलाफ उन्होंने पहली शतकीय पारी 2011 मे विशाखापत्तनम में खेली थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली के प्रभुत्व का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने जुलाई 2017 से अक्टूबर 2018 के बीच लगातार चार शतक लगाये थे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.