Monday, Oct 03, 2022
-->
crpf-demands-approval-of-an-additional-battalion-for-vip-security-wing-rkdsnt

CRPF ने की VIP सुरक्षा शाखा के लिए एक अतिरिक्त बटालियन मंजूर करने की मांग

  • Updated on 12/15/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने सरकार से मांग की है कि अति विशिष्ट व्यक्तियों (वीआईपी) की सुरक्षा के बढ़ते कार्य के मद्देनजर उसे 1,000 र्किमयों की एक नई बटालियन शामिल करने की मंजूरी दी जाए।

प्रधान न्यायाधीश रमण ने भारतीय मीडिया में गायब हो रही खोजी पत्रकारिता पर जताई चिंता

अर्धसैन्य बल इस समय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उनके बच्चों राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह एवं उनकी पत्नी गुरशरण कौर समेत उन 75 हस्तियों को सुरक्षा मुहैया कराता है, जिन पर अत्यधिक खतरा है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बल ने अपनी वीआईपी सुरक्षा इकाई में एक और बटालियन शामिल किए जाने की मांग की है। यह इकाई वीआईपी को सशस्त्र सुरक्षा प्रदान करती है।     

फोन टैपिंग मामला : IPS रश्मि शुक्ला के खिलाफ कोई सख्त कदम के लिए नोटिस दिया जाए: कोर्ट

वर्तमान में इस कार्य के लिए इसकी पांच बटालियन निर्धारित की गई हैं और इसकी इकाइयां देश भर में स्थित हैं, जो वीआईपी की घरेलू यात्रा के दौरान उनके साथ रहती हैं। प्रत्येक सीआरपीएफ बटालियन में 1,000 से अधिक कर्मी होते हैं और इसकी वीआईपी सुरक्षा इकाइयां बैलिस्टिक सुरक्षा बख्तरबंदों और एमपी5 जैसी अत्याधुनिक बंदूकों से लैस होती हैं। 

लखीमपुर-खीरी हिंसा मामला : राहुल गांधी बोले- अजय मिश्रा को देना होगा इस्तीफा, जाना पड़ेगा जेल

केंद्र सरकार ने कुछ साल पहले स्पष्ट किया था कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) केंद्रीय गृह मंत्रालय की कमान के तहत वीआईपी सुरक्षा दायित्वों की रीढ़ होंगे। अधिकारियों ने बताया कि सीआरपीएफ परिचालन संबंधी एवं प्रशासनिक कार्यों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मध्यम, हल्के और बड़ी श्रेणी वाले चार पहिया वाहनों में बुलेट रोधी अधिक वाहनों को शामिल करने की प्रक्रिया में है।    

पश्चिम बंगाल में पेगासस जांच पर राज्यपाल धनखड़ ने अधिसूचना सार्वजनिक करने को कहा

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.