Thursday, Apr 09, 2020
ctet 2020 today 9 march last day of registration

सरकारी शिक्षक बनना है तो जल्द कर लें CTET के लिए आवेदन, अंतिम तारीख आज

  • Updated on 3/9/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सीटीईटी (CTET) की परीक्षा देने की इच्छा रखने वालों को इसके लिए आज ही आवेदन करना होगा। आज यानी सोमवार 9 मार्च को सीटीईटी परीक्षा-2020 के आवेदन की अंतिम तिथि है। शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले योग्य उम्मीदवार आज सीटीईटी की आधिकारिकट वेबसाइट ctet.nic.in पर अपना रजिस्ट्रेशन आज याद से कर लें। बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) अब आवेदन की आखिरी तारीख आगे नहीं बढ़ाएगा। सीबीएसई इससे पहले दो बार आवेदन की तारीख बढ़ा चुका है। 

इससे पहले सीबीएसई ने आवेदन की तारीख 24 फरवरी रखी थी, जिसके बाद उसे 2 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया गया था। इसके बाद सीबीएसई की ओर से एक नोटिस और जारी कर आवेदन की अंतिम तारीख 9 मार्च कर दी गई। पहले दो बार आवेदन की तिथि बढ़ चुकी है। ऐसे में अब सीबीएसई तीसरी बार तिथि नहीं बढ़ाएगा। इसलिए योग्य और इच्छुक छात्र आज ही सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर तुरंत आवेदन कर लें। 

CTET परीक्षा के लिए जारी हुई आवेदन प्रक्रिया, इन चीजों को ले जाना वर्जित

फीस जमा कराने की अंतिम तारीख
ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क जमा करना होगा। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 13 मार्च दोपहर 3.30 बजे तक रखी गई है। आवेदन शुल्क के फाइनल वेरिफिकेशन की अंतिम तारीख 16 मार्च दोपहर 3.30 बजे तक है। सरकारी शिक्षक बनने के इच्छुक अभ्यर्थी तय समय सीमा पर आवेदन शुल्क जाम करा लें। 

CBSE Board Exam: 12वीं राजनीतिक विज्ञान का पेपर रहा स्कोरिंग

जाने कितना है आवेदन शुल्क
सीटीईटी परीक्षा के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्ती को पेपर-1 या पेपर-2 के लिए 1000 रुपये शुल्क देना होगा। वहीं दोनो पेपर के लिए 1200 रुपये का शुल्क लगेगा। एससीएसटी के लिए पेपर- या दो के लिए 500 रुपये  शुल्क और दोनों पेपरों के लिए 600 रुपये का शुल्क तय किया गया है। ये फीस डेबिट या क्रेडिट किसी भी कार्ड से जमा की जा सकती है। 

CBSE ने बच्चों का तनाव दूर करने के लिए रिलीज किया 'एग्जाम एंथम सॉन्ग'

जानें कब होगी परीक्षा
सीबीएसई ने पेपर- और पेपर-2 के लिए 5 जुलाई, 2020 को परीक्षा की तिथि तय की है। परीक्षा से जून के तीसरी सप्ताह में प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे। ये परीक्षा दो स्तर पर आयोजित होगी। प्राइमरी स्टेज- 1-5 कक्षा तक के विद्यालयों के शिक्षकों के लिए और एलिमेंट्री स्टेज- 6 से 8 कक्षा तक के शिक्षकों के लिए।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.