Saturday, Apr 17, 2021
-->
ctet exam to be held on january 31 at 135 centers in the country kmbsnt

आज देश के 135 केंद्रों पर आयोजित होगी CTET परीक्षा, CBSE ने जारी किए दिशा निर्देश

  • Updated on 1/31/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित कराई जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) आज यानी रविवार 31 जनवरी को देश भर के 135 शहरों के तकरीबन 3 हजार परीक्षा केंद्रों पर 2 शिफ्टों में आयोजित की जा रही है। जिसके लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी किए जा चुके हैं।

CTET परीक्षा पहले जुलाई 2020 में आयोजित की जानी थी, जिसे कोरोना महामारी के कारण बार-बार स्थगित करना पड़ा। इस परीक्षा के लिए देश भर से 3 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया है। परीक्षा के आयोजन के लिए बोर्ड द्वारा पूरे इंतजाम करा लिए गए हैं।

UPSC छात्रों को अतिरिक्त मौका नहीं, महामारी के कारण की गई थी दूसरे अवसर की अपील

1 कमरे में बैठेंगे केवल 12 छात्र
सीटीईटी परीक्षा केंद्र में एक कमरे में कोरोना नियमों के अनुसार सिर्फ 12 छात्रों को ही बैठने की अनुमति होगी। परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग के अलावा अनिवार्य रूप से वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। बोर्ड द्वारा एडमिट कार्ड के साथ ही सभी छात्रों के लिए एक घोषणा पत्र भी जारी किया है। जिसे लेकर ही छात्रों को परीक्षा केंद्र जाना होगा।

समय से पहले पहुंचना होगा परीक्षा केंद्र
परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय अभ्यर्थियों को घोषणा पत्र दिखाना होगा। इसके अलावा परीक्षा के दिन अभ्यर्थी को समय से पूर्व परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा, ताकि सामाजिक दूरी के साथ प्रवेश व जांच प्रक्रिया समय से पूरी की जा सके। उम्मीदवार प्रवेश करते समय अपने साथ 50ml की सैनिटाइजर की एक पारदर्शी बोतल लेकर जा सकते हैं।

इसके अलावा उम्मीदवार पारदर्शी पानी की बोतल अपने साथ ले जा सकते हैं। सीटीईटी परीक्षा पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के सरकारी, केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, आर्मी स्कूल आदि में रिक्त पदों पर आवेदन कर सकते हैं। 

नर्सरी एडमिशन गाइडलाइंस जनवरी के अंतिम हफ्ते में हो सकती हैं जारी

देश में कोरोना की स्थिति
भारत (India) में कोरोना से अब तक 1,07,47,091 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,54,312 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 1,04,22,109 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 1,66,176 है।

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.