Saturday, Jul 31, 2021
-->
daring-cities-2020-conference-arvind-kejriwal-pollution-control-kmbsnt

Daring Cities 2020 conference: केजरीवाल बोले दिल्ली में खरीदे जाने वाले 25% वाहन इलेक्ट्रॉनिक होंगे

  • Updated on 10/8/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बुधवार को डेरिंग सिटिज 2020 सम्मेलन (Daring Cities 2020 conference)  को संबोधित किया। सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पिछले 5 सालों में वायु प्रदूषण (Pollution) की समस्या से निपटने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने हाल ही में प्रभावशाली ईवी पॉलिसी अधिसूचित की है। जिसके तहत 2024 तक दिल्ली में खरीदे जाने वाले नए वाहनों में से 25% वाहन इलेक्ट्रॉनिक होंगे। दिल्ली सरकार बायो डी कंपोजर तकनीक को बढ़ावा दे रही है। जिससे रासायनिक घोल का मिश्रण तैयार कर पराली पर छिड़काव किया जाएगा और उसको खाद में बदला जाएगा।

नहीं घुटेगा दिल्ली का दम! वीडियो में देखें निर्माण स्थलों से कैसे धूल के कण कम कर रही एंटी स्मॉग गन

पराली की समस्या को खत्म करने का प्रयास
सीएन ने कहा कि इससे पराली को जलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और दिल्ली में प्रदूषण को प्रभावी रूप से कम किया जा सकेगा। उम्मीद है कि इस तकनीक से पराली जलाने की समस्या से निजात मिल सकेगी। इसके अलावा हमने सफलतापूर्वक ऑड ईवन योजना लागू की जिससे वायु प्रदूषण में 15% की गिरावट आई।

पराली समस्या पर केजरीवाल बोले- दिल्ली के खेतों में होगा ‘जैव विघटन’ घोल का छिड़काव 

दिल्ली में सभी थर्मल पावर प्लांट बंद
सीएन ने कहा कि दिल्ली देश का एकमात्र राज्य है जहां सभी थर्मल पावर प्लांट बंद कर दिए गए हैं। इस दौरान सीएम केजरीवाल ने कोरोना लॉकडाउन के बाद प्रकृति में आए बदलाव की ओर भी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने कहा कि पूरा विश्व कोरोना वायरस की चपेट में है। लॉकडाउन की वजह से अचानक से हवा के स्तर में सुधार हुआ है। इस स्थिति ने हमें यह एहसास कराया है कि किस तरह मानव पर्यावरण और जलवायु को बर्बाद करने के लिए जिम्मेदार है।

सीएम ने कहा कि दिल्ली जब वायु प्रदूषण के कारण प्रभावित थी तो इसको लेकर कुछ सालों में हमने कई साहसिक और रचनात्मक फैसले लिए। पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के खिलाफ हम कदम उठा रहे हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.