Thursday, Jun 17, 2021
-->
dcgi approves emergency use of 2-deoxy-d-glucose anti covid drug kmbsnt

राहत! कोरोना के लिए DCGI ने इस दवा के इमरजेंसी यूज को दी मंजूरी, कम होगी ऑक्सीजन की जरूरत

  • Updated on 5/8/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना के महासंकट से जूझ रहे भारतवासियों के लिए एक राहत भरी खबर है। कोरोना के उपचार के लिए एक दवा के इमरजेंसी यूज को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने मंजूरी दे दी है। बताया जा रहा है कि इस दवा के उपयोग से मरीजों की ऑक्सीजन पर निर्भरता कम हो रही है। 

इस दवा को डीआरडीओ के इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलाय साइंसेस (INMAS) और हैदराबाद सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMA) ने मिलकर बनाया है। इसका नाम 2-deoxy-D-glucose रखा गया है। अभी इसे बनाने की जिम्मेदारी हैदराबाद की डॉ रेड्डी लैबोरेट्रीज को दी गई है।

Vaccine के रेट को लेकर राहुल गांधी का केंद पर तंज, कहा- जनता के प्राण जाए पर PM की GST नहीं

दवा के उपयोग से मरीजों में तेजी से रिकवरी
इस दवा के क्लीनिकल ट्रायल के दौरान मरीजों में तेजी से रिकवरी देखी गई। वहीं उनकी ऑक्सीजन पर निर्भरता भी कम हुई। साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि इस दवा के उपयोग से मरीज जल्द ठीक हो रहे हैं। बाकी मरीजों की तुलना में उनकी रिपोर्ट जल्द ही निगेटिव आ रही है। इस के सफल ट्रायल के बाद ही डीसीजीआई ने इसके इमरजेंसी यूज को मंजूरी दी है।

अप्रैल 2020 में डीआरडीओ के वैज्ञानिकों ने इस दवा पर परीक्षण किया, जिससे पता लगा कि ये दवा कोरोना के उपचार में मददगार साबित होगी। इसके बाद DCGI ने मई 2020 में इसके फेज-2 ट्रायल्स को मंदूरी थी। 

AIIMS के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया की सलाह- ऐसे टूटेगी कोरोना की दूसरी लहर की चेन

ट्रालय में दिखे ये परिणाम
फेज दो के ट्रायल में पाया गया कि जिन मरीजों को ये दवा दी गई वो अन्य की तुलना में 2.5 दिन पहले ठीक हो गए। फेज तीन ट्रायल दिंसबर 2020 से मार्च 2021 के बीच देशभर के 27 अस्पतालों में हुआ। इसमें पाया गया कि जिन मरीजों को ये दवा दी गई  उनमें से 42 प्रतिशत की ऑक्सीजन निर्भरता तीसरे दिन ही खत्म हो गई। जिनका इलाज इस दवा से नहीं हुआ उनमें से 31 प्रतिशत मरीजों की ऑक्सीजन निर्भरता खत्म हुई। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.