नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस की जंग में देशवासियों से सहयोग की करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने 5 अप्रैल को लोगों से रात 9 बजे 9 मिनट के लिए दीया जलाने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि रात 9 बजकर 9 मिनट पर लाइट बंद करके टार्च, मोमबत्तियां, लैंप और सेलफोन की फ्लैश लाइट जलाएं जिससे देशभर में एकता का संदेश जाए।
उनका यह संदेश लोगों को संकट के समय में एकजुट होने और कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ते लोगों को मोटीवेट करने के लिए दिया गया था, लेकिन इसका नतीजा यह हुआ कि उस संदेश के बाद से ही टीवी देखने वाले दर्शक वर्ग में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। इस दौरान आई यह गिरावट 2015 के बाद सबसे बड़ी गिरावट थी।
शुभं करोति कल्याणमारोग्यं धनसंपदा । शत्रुबुद्धिविनाशाय दीपज्योतिर्नमोऽस्तुते ॥ pic.twitter.com/4DeiMsCN11 — Narendra Modi (@narendramodi) April 5, 2020
शुभं करोति कल्याणमारोग्यं धनसंपदा । शत्रुबुद्धिविनाशाय दीपज्योतिर्नमोऽस्तुते ॥ pic.twitter.com/4DeiMsCN11
बीएआरसी की एक रिपोर्ट इस बारे में ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बीएआरसी) की एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें यह बताया गया है कि उन 9 मिनटों में टीवी देखने वाले दर्शकों (व्यूअरशिप) पर इस पहल का प्रभाव नजर आया। जो यह दर्शाता है कि कैसे इस पहल ने देश को एक साथ लाकर खड़ा कर दिया। इस दौरान सभी टीवी बंद थे दर्शक पीएम के कहे अनुसार बालकनी में रौशनी जला रहे थे।
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ये हैं आंकड़े आंकड़ों के अनुसार, इन 9 मिनटों के दौरान व्यूअरशिप में 60 % की गिरावट आई। यह गिरावट रात 08:53 बजे से शुरू हुई और रात 09:30 बजे तक बनी रही। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि पीएम मोदी के 3 अप्रैल के संदेश को एक बिलियन लोगों ने देखा था।
लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में हैं और अब काफी समय बीतने के बाद अपने मोबाइल फोन से दूर होकर टीवी देख रहे हैं। यही कारण है कि इस सप्ताह टीवी पर फिल्म देखने वालों में 77% की बढ़ोतरी हुई है।
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डीडी नेशनल पहली पंसद इसके अलावा सालों बाद डीडी नेशनल को इस हफ्ते पूरे भारत में सबसे ज्यादा देखा गया है। इसके अलावा रिपीट टेलीकास्ट भी ज्यादा देखे जा रहे हैं। जबकि स्मार्टफोन दर्शकों में सीरीज देखने में 32 % की वृद्धि हुई है। सुबह और शाम आने वाले प्राइम टाइम भी 81% के साथ ज्यादा देखे जाने लगे है।
बता दें बीएआरसी और नीलसन मीडिया द्वारा संयुक्त रूप से "क्राइसिस कंजम्पशन ऑन टीवी एंड स्मार्टफोन" पर रिपोर्ट का तीसरा भाग जारी किया गया था, जिसमें यह बताया गया है कि कोरोना के आने से पहले और बाद में देश में किस तरह से टीवी 43% और स्मार्टफोन 13% की खपत में वद्धि हो रही है।
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