Tuesday, Jun 22, 2021
-->
dda new rental house policy in unauthorised colonies kmbsnt

DDA दिल्ली की कच्ची कॉलोनियों में दिलवाएगा सस्ते किराए के मकान, बनाई नई पॉलिसी

  • Updated on 1/9/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) एक नई योजना लेकर आया है। इस योजना के तरत कच्ची कॉलोनियों में सस्ती दरों पर किराए के माकन उपलब्ध करवाए जाएंगे। डीडीए ने अपनी इस योजना को सार्वजनिक करते हुए दिल्लीवालों से सुझाव मांगे हैं। 

इसके साथ ही इस योजना से यदि किसी को कोई आपत्ती है तो वो भी जरूर बताने के लिए कहा गया है। सभी लोग अपने सुझाव और आपत्तियां 45 दिन के अंदर डीडीए कार्यालय या वेबसाइट पर भेज सकते हैं। इस पॉलिसी के तहत 1200 मीटर से अधिक चौड़ी सड़कें और 1500 गज से बड़े प्लाटों पर लोगों को सस्ती दरों में फ्लैट मुहैया करवाया जाएगा। 

वहीं दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामबीर सिंह बिधूड़ी ने डीडीए से मांग की है कि वो जल्द से जल्द कच्ची कॉलोनियों के ले-आउट प्लान तैयार करे। ताकी यहां के बाशिंदे नियमों का पालन करते हुए अपनी सुविधानुसार नक्शे पास कराकर अपना मकान बना सकें।  

Delhi Corona Bulletin: कंट्रोल में कोरोना! 24 घंटे में 500 से कम केस, 10 की मौत

आवास योजना-2021 शुरू
वहीं दूसरी ओर डीडीए ने आवास योजना-2021 को शुरू कर दिया है। इस योजना में 1350 फ्लैट की कीमत 29 लाख रुपये से शुरू होगी। इतना ही नहीं, इस योजना के तहत प्राइम लोकेशन पर बड़े साइज के फ्लैट भी मिलेंगे। इन फ्लैट्स की कीमत दो करोड़ रुपये से भी ज्यादा होगी।

दिल्लीवासी और भारत का कोई भी नागरिक 16 फरवरी तक द्वारका सेक्टर-16, सेक्टर-19, जसोला, मंगलापुरी और रोहिणी में फ्लैट के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस बार गौर करने वाली बात यह है कि बड़े साइज वाले फ्लैट डीडीए पहले नहीं लाया।

Delhi Weather Updates: कुछ इलाकों में छाया कोहरा, जानें कैसा है मौसम का हाल

आवास योजना-2021 के लिए यह होगी अनिवार्यता 
इस योजना में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) फ्लैट भी एलआइजी फ्लैट के समान अलग बेडरूम वाले होंगे। आवेदक को बीएस भारत का नागरिक होना अनिवार्य होगा और वो यहां फ्लैट्स के लिए अप्लाई कर सकता है। इसके साथ ही आवासीय योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास दिल्ली में 67 वर्ग मीटर से अधिक का प्लॉट या फ्लैट नहीं होना चाहिए।

यह दो शर्त पूरी करने वाले ही इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। वहीँ, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के फ्लैटों के लिए आवेदनकर्ता की आय 3 लाख तक और परिवार की आय 10 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें:

 

comments

.
.
.
.
.