Thursday, Jan 23, 2020
dead body found on mars planet

हैरानीः मंगल ग्रह पर मिली Dead Body! जीवन के मिले पुख्ता सबूत

  • Updated on 11/22/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। धरती के बाद अब वैज्ञानिक मंगल ग्रह पर जीवन खोज रहे हैं। ऐसे में आज एक खबर आई कि मंगल ग्रह पर एक डेड बॉडी मिली है जिसका सर है पैर है और शरीर भी है।इस तस्वीर के सामने आने पर वैज्ञानिकों के  साथ-साथ आम इंसान भी हैरान रह गए कि क्या सच में मंगल ग्रह पर जीवन है ?

इसी सवाल का जवाब खोजने के लिए नासा के साथ ही दुनियाभर के वैज्ञानिक इस डेड बॉडी की तस्वीरों का अध्यन कर रहे हैं।अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा से जुड़े डॉ विलियम रोमोसर ने अध्ययन करते हुए दावा किया कि मंगल ग्रह पर जीवन है। जब उनके इस बयान पर सवाल पूछे गए तो उन्होंने बताया-

कैसे कह सकते हैं कि वहां जीवन है
मंगल ग्रह से जो तस्वीरें सामने आईं हैं उनमें से कुछ तस्वीरों में वैज्ञानिकों ने कुछ खोज निकाला। इन तस्वीरों में कीड़े के आकार का कुछ नजर आ रहा है। ये सभी तस्वीरें मार्स रोवर से मिली हैं। 

 मंगल ग्रह पर मिली Dead Body

कैसे दिखते हैं ये कीड़े
मंगल ग्रह की तस्वीरों में नजर आने वाले कीड़ों का आकार धरती पर दिखने वाली प्रजाति जैसे सांप, मक्खियों से मिलती हैं।

मंगल ग्रह पर जीवन सच है 
इस सवाल का जावब देते हुए डॉ विलियम रोमोसर ने कहा कि इन सभी तस्वीरों में दिखने वाले कीड़े कीट पतंगे भी हो सकते हैं। अगर ये सच है तो मंगल  ग्रह पर जीवन वाली बात सच है। 

मंगल ग्रह पर मिली Dead Body

भविष्य में इंसान का सांस लेना संभव होगा
इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि जो भी तस्वीरें सामने आई हैं उनमें  मकड़ी, कॉकरोच जैसी प्रजाती भी नजर आ रही हैं। इस घटना के बाद से ऐसा कह सकते हैं कि मंगल ग्रह की तस्वीर भविष्य में काफी बदलने वाली है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.