Tuesday, Jun 22, 2021
-->
death-anniversary-of-avantibai-lodhi-cm-yogi-announces-three-women-battalions-prshnt

अवंतीबाई लोधी की पुण्यतिथि: CM योगी ने तीन महिला बटालियन की घोषणा की, आज से होगी स्थापना

  • Updated on 3/20/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने आज रानी अवंतीबाई लोधी की पुण्यतिथि (Queen Avantibai Lodhi's death anniversary) पर एक कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने मिशन शक्ति शुरू करने का ऐलान किया। वीरांगना रानी अवंतीबाई लोधी के बलिदान दिवस (Avantibai Lodhi's Sacrifice Day) पर आज यानी 20 मार्च को उनको नमन करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने हजरतगंज में रानी अवंतीबाई लोधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनको नमन किया। इस मौके पर उन्नाव के सांसद साक्षी महाराज के साथ पूर्व केंद्रीय मंत्री तथा मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती भी मौजूद थीं।

सीएम योगी ने इस अवसर पर कहा कि भारत वीरों की धरती है। यहां पर महान वीरागनाओं ने भी देश की आजादी में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने कहा इनके बलिदान से हमको आजादी दिलाई। इन महान वीरागनाओं को हम नमन करते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार मातृ शक्ति को नमन करने के साथ ही उनकी सुरक्षा, सम्मान और स्वाबलंबन के लिए मिशन एक विशेष कार्यक्रम मिशन शक्ति के रूप में शुरू किया है।

ओवैसी को बंगाल में मिला झटका, प्रदेश प्रमुख ने इस्तीफा देकर ममता का किया समर्थन

बलिदान दिवस
सीएम योगी ने इसी मिशन शक्ति के तहत हमने उत्तर प्रदेश पुलिस में 20 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित किए हैं। जिससे कि नारी की गरिमा के सम्मान की रक्षा हर हाल में हो। इसके साथ ही वीरागनाओं के बलिदान की भी चर्चा हो। उन्होंने कहा कि वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी का आज बलिदान दिवस है। इस अवसर पर हम प्रदेश में तीन महिला पीएसी बटालियन की भी शुरुआत कर रहे हैं। यह भी इनके बलिदान के सम्मान का एक माध्यम है।

जब FB- Insta और Whatsapp की सर्विस हुई डाउन तो यूजर्स ने Twitter पर शेयर किए फनी मीम्स

योगी से सरकार के 4 साल
बता दें कि हाल ही में देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार के 4 साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किए गए विकास कार्यों की रिपोर्ट कार्ड जनता के समक्ष पेश करते हुए कहा कि इतनी छोटी अवधि में यूपी बीमारू राज्य से देश के विकास का इंजन बन कर उभरा है। हमारा लक्ष्य राज्य को सकल घरेलू उत्पाद के स्तर पर नंबर वन बनाना है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार द्वारा किए गए कार्यों को लेकर एक विकास पुस्तिका भी जारी की।

PM मोदी, अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन के बीच वार्ता, रक्षा क्षेत्र में 2 बड़ी पहल

40 लाख श्रमिकों और कामगारों को उनके गांव में रोजगार
प्रवक्ता ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार के आपदा प्रबंधन की विश्व स्वास्थ्य संगठन तक ने तारीफ की थी। उन्होंने कहा कि इस महामारी के दौरान योगी सरकार अपने घर लौटे 40 लाख श्रमिकों और कामगारों को उनके गांव में रोजगार देने में कामयाब रही।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पांच नए एक्सप्रेस-वे के निर्माण से मूलभूत ढांचे को मजबूती मिली है, इसके अलावा अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजकर प्रदेश में भय

मुक्त वातावरण पैदा हुआ है। प्रवक्ता ने कहा कि राज्य सरकार ने अपने कार्यकाल में निवेश के प्रति मित्रवत 21 नई योजनाएं लागू की और निवेश मित्र पोर्टल में 227 सेवाओं को जोड़ा जा चुका है, इन प्रयासों की वजह से उत्तर प्रदेश कारोबार सुगमता के मामले में 14 में स्थान से छलांग लगाकर दूसरे पायदान पर पहुंच गया है।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.