Wednesday, Nov 13, 2019
deep mahotsav in lucknow like ayodhya

‘देव दीपावली’ के पर्व पर लखनऊ में बनेगा दीये जलाने का रिकॉर्ड

  • Updated on 11/8/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अयोध्या के दिप महोत्सव की अपार सफलता के बाद इस बार लखनऊ मे दिये जलाने का एक नया रिकार्ड बनाया जाएगा। यह रिकार्ड गोमती नदी के किनारे मिट्टी के दीये जला-कर बनाया जाएगा। 

कैसे बनेगा रिकॅार्ड 
कुछ मान्यताओं के मुताबिक 12 नवंबर को ‘देव दीपावली’ का पर्व होता है। तो इसी मौके पर गोमती नदी के किनारे इस साल लखनऊ मे 6 लाख दिये प्रज्वलित कर यह त्योहार मनाएंगे। साथ ही गोमती नदी के तट पर 11 घंटे परंपरागत तरीकों के साथ आरती की जाएगी। आपको बता दें की गोमती नदी के झूलेलाल घाट पर ‘देव दीपावली’ मनाई जाएगी और कुड़िया घाट पर आरती का आयोजन कीया जाएगा।

अयोध्या विवाद: फैसले से पहले अलर्ट, पूर्व मंत्री और पूर्व विधायक सहित 10 को जिला छोड़ने का नोटिस

3 लाख दिये भक्त जलाएंगे
सुत्रों के मुताबिक इस साल गोमती नदी के तट पर 6 लाख दीयों में से 3 लाख दीये भक्त प्रज्वलित कर मनांएगे त्योहार और बाकी दियों को स्कूली बच्चे और कॉलेज के स्टूडेंट्स द्वारा प्रज्वलित किया जाएगा।सरकार ने हर व्यक्ति को करीब 25 दीये जलाने की अपील की है।

आप को बता दें कि इस बार दिपावली पर जितने दीए जलाए गए थे उसके हिसाब से इस बार फिर दीपोत्सव पर एक कीर्तिमान स्थापित हुई थी। 

लेजर शो का होआ था आयोजन 
इसके अलावा घाट पर रामचरितमानस का लेजर शो,13 देशों की रामलीला, सतरंगी लाईट्स भी लगाई गई थी। बता दें कि इस बार सरकार ने राम की पैड़ी को नए तरीके से तैयार किए थे। सरयू में साफ पानी लाया गया था। इस भव्य नजारे को देखने के लिए दुनियाभर से लोग आए थें।

अयोध्या मामले पर RSS सक्रिय, फैसले के बाद मोहन भागवत कर सकते हैं देश को संबोधित

2018 मे गिनेस बुक में दर्ज हुआ था अयोध्या का नाम

आपको बता दें कि साल 2018 मे योगी आदित्यनाथ भव्य तरीके से दीपावली का त्यौहार मनाने अयोध्या पहुंचे थे। और उन के साथ भारत दौरे पर आईं द.कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सुकभी अयोध्या पहुंचीं थी। 

 

comments

.
.
.
.
.