Friday, Dec 06, 2019
deepak-chahar-jumped-88-places-in-the-rankings-in-t20

टी20 में रिकार्ड प्रदर्शन के बाद रैंकिंग में चाहर ने लगाई 88 पायदान की लंबी छलांग

  • Updated on 11/11/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak chahar) ने सात रन के एवज में छह विकेट लेकर विश्व रिकार्ड बना दिया है। उन्होंने अपने इस शानदार प्रदर्शन के दम पर 88 पायदान की लंबी छलांग लगाकर आईसीसी टी20 (ICC T-20 Ranking) में गेंदबाजों की रैकिंग में 42वें स्थान पर पहुंच गये हैं। इस सूची में हालांकि धीमी गति के गेंदबाजों का दबदबा है। चोटी के पांच गेंदबाज और शीर्ष नौ में से आठ गेंदबाज स्पिनर है।

deepak chahar

टी20 में धमाकेदार प्रदर्शन के बाद 4 नंबर पर बल्लेबाजी को लेकर श्रेयस ने कही ये बात

टी20 गेंदबाजी रैंकिंग स्पिनर का दबदबा

बता दें कि आईसीसी टी20  रैकिंग में  गेंदबाजो की बात की जाए तो धीमी गति के गेंदबाजों का दबदबा है। न्यूजीलैंड के मिशेल सैंटनर अफगानिस्तान के राशिद खान के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और अंतिम मैच में चाहर इस सबसे छोटे प्रारूप में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने। इससे भारत इस सत्र में घरेलू सरजमीं पर पहली टी20 श्रृंखला जीतने में सफल रहा। भारत के अन्य गेंदबाजों में क्रुणाल पंड्या (संयुक्त 18वें) ने छह, युजवेंद्र चहल (25वें) ने नौ और वाशिंगटन सुंदर (27वें) ने 21 पायदान की छलांग लगायी है।  

Ind vs Ban T20: आखिरी मैच में भारत ने बांग्लादेश को दी मात, सीरीज पर किया कब्जा

विश्व टी-20 रैकिंग में सातवें स्थान पर रोहित शर्मा 

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भारत के शीर्ष बल्लेबाज बने हुए हैं। वह पहले की तरह सातवें स्थान पर काबिज हैं जबकि केएल राहुल रविवार को अर्धशतक जमाने के दम पर एक पायदान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंच गये हैं। पिछले कुछ समय से रन बनाने के लिये जूझ रहे शिखर धवन 12वें, इस श्रृंखला में नहीं खेलने वाले विराट कोहली (Virat kholi) 15वें और खराब फार्म में चल रहे ऋषभ पंत 89वें स्थान पर खिसक गये हैं। इंग्लैंड के डेविड मलान ने बल्लेबाजी सूची में तीसरे स्थान पर जगह बनायी है। इस सूची में पाकिस्तान के बाबर आजम शीर्ष पर और आस्ट्रेलिया के आरोन फिंच दूसरे स्थान पर हैं।  

Ind vs Ban T20: भारत ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया, रोहित शर्मा ने खेली 85 रनों की पारी

बांग्लादेश के बल्लेबाज मोहम्मद नईम संयुक्त 38वें स्थान पर पहुंच गये हैं। उन्होंने इस श्रृंखला के तीन मैचों में 143 रन बनाये थे।आलराउंडरों की सूची में ग्लेन मैक्सवेल के नहीं खेल पाने के कारण अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी इस आस्ट्रेलियाई को हटाकर शीर्ष पर पहुंच गये हैं जबकि ओमान के जीशान मकसूद छठे स्थान पर काबिज हो गये हैं। टीम रैंकिंग में पाकिस्तान 270 अंक लेकर शीर्ष पर बना हुआ है लेकिन आस्ट्रेलिया तीन मैचों की श्रृंखला 2-0 से जीतने के बाद उससे केवल एक अंक पीछे है। इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और भारत अगले तीन स्थानों पर हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.