Tuesday, Dec 07, 2021
-->
defeat-corona-soon-india-will-be-supplied-sputnik-v-vaccination-will-accelerate-albsnt

Corona को हराएंगे! जल्द ही भारत को सप्लाई होगा स्पूतनिक-V, टीकाकरण में आएगी तेजी 

  • Updated on 4/28/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से कई तरह की चुनौती सामने आ खड़ी हो गई। वहीं केंद्र सरकार ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि 1 मई से 18 साल से उम्र के लोगों को भी वैक्सीन की सुविधा दी जाएगी। इसी कड़ी में 1 मई से स्पूतनिक-वी वैक्सीन की पहली खेप आएगी। इससे पहले देश में दो वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सिन का उपयोग टीकाकरण के लिये किया जा रहा है। तीसरे वैक्सीन के आने से इसमें तेजी आएगी।

दिल्ली में कोविड मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टर फाइव स्टार होटल में ठहरेंगे

बता दें कि यह स्पूतनिक-वी वैक्सीन भारत में तब आ रही है जब कई राज्यों में वैक्सीन की कमी देखी गई है। लेकिन अब यह समस्या दूर हो पाएगी। स्पूतनिक-वी वैक्सीन  को गमालया नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ने तैयार किया है।   

महाराष्ट्र: ठाणे के प्राइम क्रिटिकेअर अस्पताल में आग लगने से चार मरीजों की मौत

मालूम हो कि रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के प्रमुख किरिल दिमित्रिक ने संकेत दिया है कि भारत को 1 मई को यह वैक्सीन भेजी जाएगी। साथ ही उन्होंने भरोसा जताया कि कोरोना वायरस के खतरे को कम करने में भारत को मदद मिलेगी। इससे पहले भारत ने अप्रैल में ही रुसी टीके को आपात इ्स्तेमाल की मंजूरी दी थी। माना जा रहा है कि यह रुसी वैक्सीन कोरोना वायरस के प्रभाव को कम करने में कारगर सिद्ध हो सकता है।  

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.