Saturday, Jul 31, 2021
-->
defense minister rajnath singh to visit lucknow today 2 covid hospitals to be visited prshnt

आज लखनऊ दौरे पर जाएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, 2 कोविड अस्पतालों का करेंगे दौरा

  • Updated on 5/11/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते मामले को देखते हुए कई राज्यों में तेजी से अस्थाई अस्पताल की व्यवस्था की जा रही है। ताकि लोगों को बेड की सुविधा मिल सके। ऐसे में आज रक्षामंत्री और सांसद राजनाथ सिंह आज लखनऊ अस्पताल का जाएजा लेने पहुंच रहे हैं। वह डीआरडीओ द्वारा अवध शिल्पग्राम में और एचएएल द्वारा हज हाउस में तैयार कोविड अस्पताल का दौरा करेंगे। 

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के पूरे दिन के कार्यक्रम को भाजपा महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने बताते हुए कहा कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 11 मई को सुबह 11:30 बजे अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे और वहां से सरोजनीनगर स्थित एचएएल  और राज्य सरकार के सहयोग से तैयार 255 बेड के कोविड-19 अस्पताल का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद 12:35 बजे वह अवध शिल्पग्राम पहुंचकर वहां शुरू हो चुके अटल बिहारी वाजपेई कोविड अस्पताल का भी निरीक्षण करेंगे।

नहीं रहीं केरल राजनीति की 'आयरन लेडी' गौरी अम्मा, 102 साल की उम्र में निधन

मदद में जुटे हुए हैं रक्षा मंत्रालय के संगठन
बता दें कि हाल ही में कोरोना महामारी को लेकर रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया कि, 2-3 सप्ताह के दौरान कोविड -19 के मरीजों की संख्या अत्यधिक बढऩे से सदी का सबसे बड़ा संकट उत्पन्न हो गया है। आपातकालीन स्थिति को भांपते हुए हरसंभव संसाधनों को जुटाकर पूरे सरकारी तंत्र ने तुरंत कार्रवाई की। इस अदृश्य और घातक दुश्मन के खिलाफ इस संघर्ष में वैज्ञानिक समुदाय, स्वास्थ्य पेशेवरों, नागरिक प्रशासन के साथ ही सशस्त्र बल भी तत्परता से खड़ा है। भारतीय सेना, वायु सेना, नौसेना और डी.जी. ए.एफ.एम.एस., डी.आर.डी.ओ., ओ.एफ.बी., डी.पी.एस.यू., एन.सी.सी., कैंटोनमैंट बोर्ड्स जैसे रक्षा मंत्रालय के अन्य संगठन भी लोगों की पीड़ा को कम करने के लिए मदद में जुटे हुए हैं।

कोरोना: भारत की मदद के लिए आगे आया ट्विटर, दिए 15 मिलियन डॉलर

सशस्त्र बलों की क्षमताओं पर अत्यधिक भरोसा
आपातकालीन वित्तीय अधिकारः मैंने सशस्त्र बलों को संकट से निपटने के लिए नागरिक प्रशासन को हरसंभव सहायता देने का निर्देश दिया है। लोगों को सशस्त्र बलों की क्षमताओं पर अत्यधिक भरोसा और विश्वास है। सशस्त्र बलों को आपातकालीन वित्तीय शक्तियां प्रदान की गईं, ताकि फार्मेशन कमांडर्स क्वारंटीन सुविधाएं/ अस्पताल स्थापित और उन्हें संचालित कर सकें और महामारी के खिलाफ जंग में चल रहे प्रयासों में सहायता के लिए विभिन्न सेवाओं और आवश्यक कार्यों के प्रावधान करने के अलावा उपकरणों/ वस्तुओं / सामग्री/स्टोर्स की खरीद/ मुरम्मत का कार्य कर सकें। 

 

विभिन्न सैन्य अस्पतालों में भी किए गए इंतजाम
संबंधित राज्य सरकारों के अनुरोध के आधार पर अन्य शहरों में भी ये सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। विभिन्न सैन्य अस्पतालों में लगभग 750 बैड्स को नागरिकों के उपयोग के लिए अलग रखा गया है, जबकि ए.एफ.एम.एस. ने देश भर में 4,000 बैड्स और 585 आई.सी.यू. यूनिट वाले 19 अस्पतालों को नागरिकों के लिए रखा है। दिल्ली में बेस अस्पताल को कोविड अस्पताल में बदल दिया गया है, जिसकी क्षमता को लगभग 400 बैड्स से बढ़ाकर 1,000 बैड्स तक कर दिया गया है।
डी.आर.डी.ओ. के अस्पताल : डी.आर.डी.ओ. ने नई दिल्ली और लखनऊ में 500-500 बैड्स की कोविड-19 सुविधा स्थापित की है, जबकि अहमदाबाद में 900 बैड्स का अस्पताल बनाया है और पटना के ई.एस.आई.सी. अस्पताल को 500 बैड्स का कोविड अस्पताल बनाया है। 

यहां पढ़े कोरोना से जुड़े अन्य खबरें...

कोरोना संकट के बीच दिल्ली HC का सरकार से सवाल- जब डॉक्टर ही नहीं तो बेड बढ़ाकर क्या लाभ?

इमरान हुसैन से HC ने मांगे ऑक्सीजन खरीदने के दस्तावेज, कहा- जनता के बीच बांटना जमाखोरी नहीं

आंध्र प्रदेश : मरीजों की जान पर भारी पड़ी Oxygen की किल्लत! हुई 11 कोरोना मरीजों की मौत

कोरोना से रेलवे भी बेहाल: 1952 कर्मचारियों की मौत, फेडरेशन ने पीयूष गोयल से लगाई गुहार

कोरोना महामारी को लेकर अपनी गलतियां स्वीकार करें पीएम मोदी : कांग्रेस कार्य समिति

दिल्ली में कोरोना संकट पर भाजपा नेता पात्रा ने केजरीवाल सरकार पर साधा निशाना 

अधीर ने राष्ट्रपति को पत्र लिखा, कोरोना पर चर्चा के लिए संसद का सत्र बुलाने की मांग की 

महाराजा अग्रसेन के छात्रों की अनोखी खोज! बनाया 'प्लाज्मा डोनर्ज' ऐप

सिसोदिया बोले- दिल्ली सरकार ने दिया टीके की 1.34 करोड़ खुराक का आर्डर, लेकिन केंद्र ने...

अखिलेश ने गांवों के बदतर हालात पर योगी सरकार को घेरा, भाजपा का पलटवार 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.