dehradun four buildings of gaadi village in danger due to landslide

देहरादून: भूस्खलन के चलते गाड़ी गांव के चार भवन खतरे की जद में

  • Updated on 9/7/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दशोली (Dasholi) ब्लॉक में भूस्खलन (Landslide) से क्षतिग्रस्त हुई बिरही-गौंणा सड़क (Birahi-Gauran Road) के चलते गाड़ी (Gaadi Village) गांव के लोगों की दिक्कतें इन दिनों बढ़ने लगी हैं। इस गांव के चार आवासीय भवन भी भूस्खलन के चलते खतरे की जद में आ गए हैं। यहां ग्रामीणों (Villagers) की कृषि भूमि (Agricultural Land) भी क्षतिग्रस्त (Damaged) हो गई है। सड़क क्षतिग्रस्त होने से इलाके के एक दर्जन से अधिक गांवों के निवासियों (Natives) को आवाजाही में परेशानी हो रही है।

देहरादून: आधार कार्ड बनवाने में लोगों के छूट रहे पसीने, मिल रही हैं कई शिकायतें 

ग्रामीणों को आने-जाने के लिए चलना होता है डेढ़ किमी अधिक

निजमुला घाटी (Nizmula valley) के गाड़ी गांव में बीते अगस्त माह में हुई बारिश से बिरही-गौंणा सड़क पर गाड़ी पुल के समीप भूस्खलन शुरू हो गया था। अब यह भूस्खलन बार-बार हो रहा है और बारिश के चलते ये अपना दायरा बढ़ाने लगा है। भूस्खलन क्षेत्र का दायरा बढ़ने से गांव के करण सिंह, बलवंत सिंह, हिम्मत सिंह और गंगा सिंह के भवन खतरे की जद में आ गए हैं। सड़क के साथ ही पैदल मार्ग भी क्षतिग्रस्त हो गया है। इससे ग्रामीणों को आने-जाने के लिए करीब डेढ़ किमी की दूरी अतिरिक्त नापनी पड़ रही है। 

देहरादून: DAV कॉलेज में ABVP और बागी गुट में खूनी संघर्ष, चले लाठी-डंडे, हुई पत्थरबाजी

दुपहिया वाहनों को निकालना पड़ता है बल्लियों के सहारे 

तो वहीं ग्रामीण घाटी में फंसे अपने दुपहिया वाहनों को बल्लियों के सहारे निकाल रहे हैं। स्थानीय निवासी सुरेंद्र गडिया और ताजबर सिंह का कहना है कि भूस्खलन के गांव की ओर बढ़ने से ग्रामीणों में खौफ है। यदि समय रहते क्षतिग्रस्त सड़क को सुधारा नहीं गया, तो यहां बड़ी दुर्घटना होने के आसार हैं। उन्होंने जिला प्रशासन (Distict Admnistration) से मामले में शीघ्र कार्रवाई की मांग की है। इस सिलसिले पर चमोली के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंद किशोर जोशी ने कहा कि, दशोली ब्लॉक के गाड़ी गांव में आवासीय भवन के खतरे की जद में आने की सूचना मिलने के बाद तहसील प्रशासन से रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट मिलते ही शीघ्र कार्रवाई की जाएगी।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.