dehradun-people-are-losing-sweat-in-making-aadhaar-card-and-complaints

देहरादून: आधार कार्ड बनवाने में लोगों के छूट रहे पसीने, मिल रही हैं कई शिकायतें 

  • Updated on 9/7/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अब लोगों के लिए आधार कार्ड (UIDAI) सिरदर्द बनने लगा है। नए आधार कार्ड के लिए जहां लोगों को हफ्ते भर से अधिक इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं आधार कार्ड की त्रुटियां (Errors) अपडेट करने को कतार में घंटों खड़े होने के बाद भी नंबर नहीं आ रहा है। दरअसल, पूर्व में आधार पंजीकरण केंद्रों (Aadhaar Registration Centers) को लाइसेंस जारी किए गए थे, लेकिन अब अधिकांश आधार केंद्रों के लाइसेंस (Licence) निरस्त कर दिए गए हैं। 

देहरादून: DAV कॉलेज में ABVP और बागी गुट में खूनी संघर्ष, चले लाठी-डंडे, हुई पत्थरबाजी

देहरादून में बंद कर दिए गए एक दर्जन से अधिक आधार केंद्र 

देहरादून (Dehradun) में ही एक दर्जन से अधिक आधार केंद्र बंद कर दिए गए हैं। इससे परेशानी बढ़ गई है। देहरादून में जीपीओ (GPO) पर ही पूरा दारोमदार है। जीपीओ में पहले दो बजे तक आधार कार्ड की त्रुटियां सुधारने का काम होता था। अब ये काम शाम 6 बजे तक होता है। इसके बावजूद लोगों की समस्याएं कम नहीं हुई हैं। परेशानी और बढ़ गई है।

कई राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजे जा चुके हैं PTI के नए चेयरमैन विजय कुमार चोपड़ा

जिला प्रशासन को मिली आधार कार्ड केंद्रों में गड़बड़ी की शिकायतें 

पहले से संचालित आधार कार्ड केंद्रों में कई जगहों पर गड़बड़ी की शिकायतें जिला प्रशासन (District Administration) को मिली थीं। आधार केंद्र लोगों से दो से तीन गुना पैसे वसूल रहे थे। रिस्पना, आराघर, कांवली रोड, चकराता रोड, जीएमएस रोड, शिमला (Shimla) बाईपास रोड, सीमाद्वार पंडितवाड़ी, राजपुर रोड और रायुपर रोड समेत कई जगहों पर आधार पंजीकरण के लिए लाइसेंस दिए गए थे, जिन्हें अब बंद कर दिया गया है। ऐसे में आम लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। लोगों का कहना है कि शिकायत के बाद भी प्रशासन ने इसके लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं।

अयोध्या मामले के सीधे प्रसारण के लिए दायर याचिका CJI के समक्ष होगी सूचीबद्ध

 पंजीकरण केंद्रों के लाइसेंस नहीं हो पाए हैं रिन्यू 

देहरादून के जिलाधिकारी सी रविशंकर (DM C Ravishankar) का इस मामले पर कहना है कि, कई आधार पंजीकरण केंद्रों के लाइसेंस रिन्यू नहीं हो पाए हैं। कई जगहों पर मनमानी फीस वसूलने की भी शिकायतें मिली हैं। जनता को परेशानी न हो, इसके लिए जल्द ही आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.