Friday, Feb 03, 2023
-->
Delhi AIIMS Doctor Claim corona can spread by broom KMBSNT

झाड़ू लगाने से भी फैल सकता है कोरोना, AIIMS के डॉक्टर ने बताया कैसे

  • Updated on 9/22/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर पूरी दुनिया में जारी है। वहीं आए दिन इसे लेकर नए-नए तथ्य भी सामने आ रहे हैं। इसी क्रम में एम्स (AIIMS) के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने दावा किया है कि झाड़ू लगाने से भी कोरोना संक्रमण फैल सकता है। एम्स के सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर अनुराग श्रीवास्व का कहना है कि सार्वजनिक स्थानों पर झाड़ू लगाने से कोरोना संक्रमण के प्रसार का खतरा बढ़ जाता है।

उन्होंने इसका कारण समझाते हुए बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर कोरोना संक्रमित व्यक्ति के गुजरने की संभावना हमेशा रहती है। ऐसे में उसके छींकने यां खांसने पर जमीन पर या मिट्टी में या किसी भी अन्य चीज में कोरोना वायरस के कण गिर जाते हैं। अब ये कण वहां पर 3 से पांच दिन तक बने रहते हैं। 

केजरीवाल सरकार ने बताया -दिल्ली के अस्पतालों में कितने फीसदी कोरोना मरीज बाहर के हैं?

सांस के द्वारा शरीर में चला जाएगा कोरोनावायरस
ऐसे में जब वहां पर झाड़ू लगाई जाएगी तो धूल या मिट्टी में मौजूद कोरोना के कण सांस के द्वारा लोगों के शरीर में प्रवेश कर जाएंगे और उनको ये संक्रमण हो जाएगा। क्योंकि सार्वजनिक स्थानों पर अधिक संख्या में लोग आवाजाही करते हैं ऐसे में उनके संक्रमित होने की संभावना अधिक हो जाती है। डॉक्टर श्रीवास्तव का कहना है कि इससे बचने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर झाड़ू की जगह वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करना चाहिए। 

दिल्ली में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार! 2.50 लाख के करीब पहुंचा आंकड़ा

दिल्ली में 31 हजार के करीब सक्रिय केस
वैक्यूम क्लीनर के उपयोग से वायरस के कण हवा में नहीं उड़ेंगे सीधे कचरे के डिब्बे में जाएंगे। ऐसे संक्रमण के प्रसार को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। बता दें कि दिल्ली में संक्रमण के कुल मामले 2 लाख 49 हजार 259 हो गए हैं। संक्रमण के कुल मामलों में सक्रिय मामलों की संख्या 30,941 है। वहीं 2,13,304 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। यहां अब तक 5,014 लोगों की जान जा चुकी है। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

comments

.
.
.
.
.