Thursday, May 06, 2021
-->
delhi, air pollution, aqi, safar, ncr aap party, arvind kejriwal

Pollution: दिल्ली में फिर छाएगा जहरीला प्रदूषण, जानें आज का AQI

  • Updated on 11/19/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली (Delhi) में सोमवार को वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ, लेकिन यह लगातार दूसरे दिन ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है। सोमवार को सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 371 तक रहा, लेकिन बाद में गिरा और औसतन 214 दर्ज किया गया। 

अगर मेरे जलेबी खाने से प्रदूषण बढ़ रहा है तो मैं हमेशा के लिए इसे छोड़ दूंगा- गौतम गंभीर

हवाओं की रफ्तारी धीरे धीरे कम हो रही है-पृथ्वी विज्ञान
रविवार रात में भी प्रदूषण स्तर कम रहा और एक्यूआई गिरकर 198 पहुंच गया जो कि ‘मध्यम’ श्रेणी में था। वहीं गुरुग्राम (Gurugram) में सोमवार को वायु गुणवत्ता 138 (मध्यम) रही। दिल्ली के अन्य इलाकों में भी आज प्रदूषण का असर कम दिखा, लेकिन पृथ्वी विज्ञान के सफर की माने तो हवाओं की रफ्तारी धीरे धीरे कम हो रही है और मंगलवार, बुधवार तक ये शांत होने लगेंगी।

पानी पर न हो राजनीति, केंद्र और दिल्ली के अधिकारियों से मिलकर कराएंगे जांच: रामविलास पासवान

आज करीबन 610 जगह पर पराली जलती हुई दिखाई दी
हवाओं की रफ्तार कम होने पर प्रदूषण एक बार फिर परेशान कर सकता है। हवा की गुणवत्ता भी बहुत खराब दर्जे में जा सकती है और पराली के धुंए को लेकर चलने वाली हवाओं ने भी दिल्ली की तरफ रूख कर लिया है, इसलिए भी समस्याएं बढ़ सकती हैं। आज करीबन 610 जगह पर पराली जलती हुई दिखाई दी। अनुमान है कि मंगलवार से बुधवार के बीच पराली भी नौ प्रतिशत से बढ़कर 13 प्रतिशत तक हो सकती है।

नॉन पीएनजी उद्योगों को उपायों के साथ खेाल दिया गया 
हांलाकि आज दिल्ली के अलावा एनसीआर के गाजियाबाद में 231, नोएडा में 212 और ग्रेटर नोएडा में 204 भी एक्यूआई के स्तर में कमी से राहत रही। विशेषज्ञों ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषक कणों के बिखराव में मदद मिली थी। हालंकि एप्का के टास्क फोर्स की बैठक अब बुधवार को होगी जिसमें आगे प्रतिबंधों पर बात की जाएगी। फिलहाल दिल्ली के सभी स्कूल जहां खुल गए हैं वहीं नॉन पीएनजी उद्योगों को उपायों के साथ खेाल दिया गया है और एनसीआर में भी कारखानों को खोला जा चुका हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.