Wednesday, Oct 16, 2019
delhi airport india gandhi airport

दुनिया का 12वां सबसे बड़ा हवाई अड्डा बना दिल्ली एयरपोर्ट

  • Updated on 9/18/2019

मांट्रियल, 17 सितम्बर (एजैंसी): दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा यात्रियों की संख्या के लिहाज से दुनिया के बड़े हवाई अड्डों की सूची में 4 स्थान की छलांग लगाकर 12वें पायदान पर पहुंच गया है। एयरपोर्ट्स काऊंसिल इंटरनैशनल की रिपोर्ट में बताया गया है कि यात्रियों की संख्या के मामले में अमरीका का हाटर्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 10.74 करोड़ यात्रियों के साथ पहले, चीन का पेइचिंग कैपिटल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 10.10 करोड़ यात्रियों के साथ दूसरे और दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 8.91 करोड़ यात्रियों के साथ तीसरे पायदान पर कायम रहा। 

जुलाई में भारतीयों ने अब तक की सबसे अधिक राशि विदेश भेजी

 वहीं अमरीका के लॉस एंजल्स अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने जापान के टोक्यो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को 5वें स्थान पर खिसकाकर चौथे स्थान पर जगह बना ली है। दिल्ली हवाई अड्डे पर यात्रियों की संख्या 2017 की तुलना में 10.2 प्रतिशत बढ़कर 2018 में 6.99 करोड़ पर पहुंच गई। सूची में उसे 12वां स्थान मिला है जबकि 2017 में वह 16वें पायदान पर था।  

खाना खिलाने के नाम पर भिखारिन की इज्जत लूटी

यह शीर्ष 20 में जगह बनाने वाला एकमात्र भारतीय हवाई अड्डा है। भारत में डेढ़ करोड़ से ज्यादा यात्रियों की आवाजाही वाले सबसे तेजी से बढऩे वाले हवाई अड्डों में बेंगलुरु हवाई अड्डा पहले पायदान पर है। पिछले साल यहां यात्रियों की संख्या 29.1 प्रतिशत बढ़कर 3.23 करोड़ पर पहुंच गई। हैदराबाद हवाई अड्डा 21.9 प्रतिशत की वृद्धि के साथ तीसरे स्थान पर रहा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.