Monday, Dec 05, 2022
-->
delhi airport receives cii national award for excellence in energy management

दिल्ली एयरपोर्ट को ऊर्जा प्रबंधन उत्कृष्टता के लिए मिला सीआईआई राष्ट्रीय पुरस्कार

  • Updated on 9/27/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली एयरपोर्ट को लगातार दूसरे वर्ष ऊर्जा प्रबंधन उत्कृष्टता के लिए सीआईआई राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया है। इस अवार्ड की घोषणा 21 सितंबर को सीआईआई-ग्रीन बिजनेस सेंटर द्वारा आयोजित ऊर्जा दक्षता शिखर सम्मेलन 2022 में किया गया।

इसमें दिल्ली एयरपोर्ट ऑपरेटर और जीएमआर  इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। यह लगातार दूसरा वर्ष है, जब डायल ने यह अवार्ड हासिल की है। साल 2021 में भी डायल को 2018 से 21 तक एयरपोर्ट पर ऊर्जा प्रबंधन के क्षेत्र में किए गए कार्य के लिए नेशनल एनर्जी लीडर अवार्ड प्रदान किया गया था।  

इंडिया हैबिटेट सेंटर में सीआईआई ग्रीन बिजनेस सेंटर के इस ऊर्जा दक्षता शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता सचिव, ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई), भारत सरकार आर के राय ने की थी। कार्यक्रम में एच.ई. फ्रेडी स्वेन, राजदूत, रॉयल डेनिश और रवि चंद्रन पुरुषोत्तमन, अध्यक्ष ऊर्जा दक्षता परिषद, सीआईआई-जीबीसी और अध्यक्ष डैनफॉस इंडिया शामिल थे।

सम्मेलन में डायल की ओर से एक प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया, जिसमें 2030 तक नेट ज़ीरो कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य प्राप्त करना का रोडमैप, कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने को लेकर की जा रही पहल, नवीन परियोजना, और अन्य पर्यावरणीय पहलू जैसे अपशिष्ट प्रबंधन, जल प्रबंधन, जलवायु परिवर्तन अनुकूलन को लेकर तैयार रणनीतियों के बारे में जानकारी दी गई। इसकी उपस्थित ज्यूरी के सदस्यों ने काफी सराहना की।

सीईओ-डायल विदेह कुमार जयपुरियार ने बताया कि राष्ट्रीय ऊर्जा प्रबंधन में उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय ऊर्जा नेता पुरस्कार प्राप्त करना विकास के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का वास्तविक प्रमाण है। हमारा उद्देश्य ऊर्जा प्रबंधन के क्षेत्र में एयरपोर्ट्स के लिए एक बेंचमार्क का पालन करना हमारा उद्देश्य है। इसमें ऊर्जा संरक्षण के साथ ग्रीन एनर्जी पैदा करने के लिए एक वैकल्पिक समाधान तलाशना भी शामिल है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.