Thursday, Jun 01, 2023
-->
delhi assembly budget session focused on education and health sector kmbsnt

दिल्ली बजट सत्र में स्वास्थ्य और शिक्षा पर होगा जोर, 10 फीसदी की बढ़ोतरी संभव

  • Updated on 3/3/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र 8 मार्च से शुरू हो रहा है। 8 मार्च को आर्थिक सर्वेक्षण और 9 मार्च को बजट पेश किया जाएगा। वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया दिल्ली का बजट पेश करेंगे। बजट सत्र 16 मार्च तक चलेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में मंगलवार को ही दिल्ली कैबिनेट की बैठक में इस आशय का निर्णय लिए गए।

सूत्र बताते हैं कि पिछले साल की अपेक्षा इस साल सरकार के बजट में 5 से 10 फीसदी राशि की बढ़ोतरी हो सकती है। बजट में किसी भी तरह के टैक्स में बढ़ोतरी की संभावना नहीं है। सरकार दिल्लीवासियों को मिल रही मुफ्त बिजली पानी व बसों में महिलाओं के मुफ्त सफर की सुविधा को जारी रखेगी।

दीप सिद्धू के समर्थन में उतरे मंजिंदर सिंह सिरसा, कहा- करेंगे हर संभव मदद

जन कल्याणकारी योजनाएं रहेंगी जारी
सूत्रों के अनुसार सरकार जन कल्याणकारी योजनाओं को और बेहतरी के साथ जारी रखना चाहती है ताकि लोगों से किए गए वायदे पूरे हो सके और उन्हें किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। पहले की तरह सरकार का फोकस शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन, पानी की आपूर्ति समेत बुनियादी ढांचे पर रहेगा।

10 गारंटी भी बिना रोक-टोक रहेगी जारी
इसके अलावा सरकार अपनी 10 गारंटी को भी बिना रोक-टोक जारी रखेगी। इन गारंटी का असर बजट में दिखाई देगा। 13 मार्च को शनिवार और 14 मार्च को रविवार है। इन दोनों दिन अवकाश रहेगा। इस हिसाब से 8 दिन चलने वाले इस बजट सत्र के दौरान अन्य मुद्दों पर भी चर्चा होगी।

8 मार्च से शुरू होगा दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र, कैबिनेट ने लिया फैसला

बजट में 10 फीसदी की बढ़ोतरी संभव
दिल्ली सरकार जनहित को सर्वोपरि रखते हुए किसी भी ऐसे काम को रुकने नहीं देना चाहते तो जनता से सीधे जुड़ा हुआ है। सरकार ने 2020-21 के लिए 65,000 करोड रुपए का बजट पेश किया था। जो वित्त वर्ष 2019 की अपेक्षा 10 फीसदी अधिक था। मगर इस साल कोरोना के चलते कोई खास काम नहीं हो सका है। कहा जा रहा है कि इस बजट में सभी के लिए कुछ ना कुछ होगा।

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.