Thursday, Apr 09, 2020
delhi assembly elections 2020 aap arvind kejriwal mission india delhi

दिल्ली कैबिनेट में विभागों का बंटवारा, जानें किसे मिला क्या

  • Updated on 2/17/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली (Delhi) में आम आदमी पार्टी (Aap) की सरकार बनने के बाद अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने विभागों का बटंवारा कर दिया। जिसमें सतेन्द्र जैन को दिल्ली जल बोर्ड (Delhi jal board) दिया गया है। वहीं स्वयं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोई भी मंत्रालय नहीं लिया है। पर्यावरण विभाग गोपाल राय (Gopal rai) के हिस्से में आया है। इसके अलावा महिला विकास और बाल मंत्रालय की जिम्मेदारी राजेन्द्र पाल गौतम (Rajendra pal gautam) को दी गई है।   
दिल्ली में बंपर जीत के बाद AAP बनेगी राष्ट्रीय पार्टी! सांसद बोले जनता चाहेगी तो जरूर


मनीष सिसोदिया को मिले यह मंत्रालय
इसके अलावा मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) को पुन: एक बार दिल्ली का उप-मुख्यमंत्री (Deputy- Chief minister) नियुक्त किया गया है। सिसोदिया को इसके अलावा शिक्षा, वित्त,प्लानिंग,पर्यटन, कला, संसकृति और जमीन और इमारत मंत्रालय भी दिए गए हैं।

तीसरी बार बने मुख्यमंत्री
आम आदमी पार्टी (Aap) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री के तौर पर पदभार संभाल लिया। दिल्ली सचिवालय में उनके मंत्रिमंडल के सदस्य मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia),सत्येन्द्र जैन (Satendra jain), राजेन्द्र पाल गौतम, इमरान हुसैन, कैलाश गहलोत और गोपाल राय ने भी दिल्ली सचिवालय में पदभार संभाला। नए मंत्रिमंडल की बैठक भी जल्द होने की संभावना है, जिसके बाद मंत्रियों के विभागों की घोषणा की सकती है।  
निर्भया कांड का मुजरिम मुकेश नहीं चाहता कि वृंदा ग्रोवर उसका प्रतिनिधित्व करें

भावी कार्य का रोडमैप तैयार
नये मंत्रियों ने कहा कि विभाग अधिसूचित किये जाने के बाद दिल्ली सरकार के भावी कार्य का रोडमैप प्राथमिकता होगी। पदभार ग्रहण करने के बाद गहलोत ने कहा कि ‘गारंटी कार्ड’ में उल्लेखित बिंदुओं को पूरा करना प्राथमिकता होगी। राय ने भी कहा कि ‘गारंटी कार्ड’ और चुनाव घोषणापत्र में किये गये वादों को पूरा करना नयी सरकार की प्राथमिकता होगी।
गार्गी कॉलेज: छेड़छाड़ मामले को लेकर HC ने CBI और दिल्ली पुलिस से मांगा जवाब

फ्री सेवाएं जारी रहेंगी
चुनाव प्रचार अभियान के दौरान केजरीवाल ने एक गारंटी कार्ड (Guarantee card) जारी किया था जिसमें विद्यार्थियों के लिए मुफ्त बस सेवाएं और 24 घंटे जलापूर्ति का वादा किया गया था। गहलोत ने संवाददाताओं से कहा,‘जिस तरह हमने पिछले पांच साल काम किया, उसी तरह हम दिल्ली को सुरक्षित और सुंदर शहर बनाने के लिए काम करते रहेंगे 

comments

.
.
.
.
.