Thursday, Apr 09, 2020
delhi budget 2020 education 145 school of excellence

केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में बनेंगे 145 नए 'स्कूल ऑफ एक्सीलेंस'

  • Updated on 3/23/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली विधानसभा (Delhi Assembly) में आज 2020-21 का बजट पेश हुआ है। इस बजट में शिक्षा को लेकर शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। उन्होंने कहा है कि हमने वादा किया था कि हम शिक्षा क्षेत्र में सुधार करेंगे और आज मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि हमने इस पर काम किया है। 'केजरीवाल मॉडल ऑफ गवर्नेंस' को देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षा मॉडल के रूप में पहचाना जा रहा है। 

सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार PISA द्वारा दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था का आकलन कराएगी, ये दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था को वैश्विक स्तर पर लाने में मदद करेगी। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 20 हज़ार कमरों का निर्माण हुआ है। मैं 17 नई स्कूल बिल्डिंग के निर्माण का प्रस्ताव सदन के समक्ष रखता हूं। 

दिल्ली विधानसभा में 65 हजार करोड़ का बजट पेश, जारी रहेंगी ये फ्री सुविधाएं

बच्चों को पढ़ने को मिलेगा अखबार
दिल्ली के बच्चों को रोज दिया जाएगा अखबार। इसके साथ ही 12 करोड़ रुपये छात्रों के इंगलिश स्पीकिंग और पर्सनैलिटी डेवेलपमेंट के लिए आवंटित किए गए हैं। इसके साथ ही 100 करोड़ रुपये डिजिटल क्लासरूम बनाने के लिए आवंटित किए गए हैं। सिसोदिया ने कहा दिल्ली में 145 स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का निर्माण किया जाएगा। 

केजरीवाल सरकार ने मोदी सरकार की आयुष्मान योजना को दी मंजूरी, खेला बड़ा दांव

स्कूलों में बनेगी 17 नई इमारतें
सिसोदिया ने बताया कि 8.5 हज़ार कमरे त्यार है 12 हज़ार कमरे जल्द तैयार हो जाएंगे, 17 नई बिल्डिंग बनवायेंगे। डिजिटल क्लास रूम बनेंगे जिसके लिए 100 करोड़ का बजट। स्कूलों में 2020 जून तक सीसीटीवी लगाने का काम खत्म हो जाएगा।। शिक्षकों को विदेश भेज कर ट्रेनिंग  का कार्यक्रम जारी रहेगा। बच्चों को हेल्थ कार्ड जारी रहेगा। पीटीएम के साथ-साथ पेरेंटिंग वर्कशॉप होगी।

कोरोना का कहर: सरकार और निगम के बीच फंसा बजट का पेंच, सेनिटाइज होगी दिल्ली?

अपना शिक्षा बोर्ड बनाएगी दिल्ली सरकार
सिसोदिया ने ये भी कहा है कि 2034 में जब नर्सरी का बच्चा दुनिया में निकलेगा तो वो पूरी तरह से सक्षम होगा। इसके लिए हम नर्सरी से 8th तक सिलेबस बदलेंगे, जिसके लिए सरकार दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड बनाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.