Tuesday, Jan 18, 2022
-->
Delhi budget 2021 for Education Sector KMBSNT

दिल्ली बजट 2021 में शिक्षा को मिले 16377 करोड़, जानें क्या है नई योजनाएं

  • Updated on 3/10/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इस साल दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने शिक्षा (Education Sector) के लिए 16377 करोड़ रुपए प्रस्तावित किए हैं। शिक्षा का यह बजट पिछले 6 बजटों के अनुसार 25 फीसद ही रखा गया है। दिल्ली सरकार ने कहा है कि इस वर्ष स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को और ऊपर ले जाने के लिए वह इस वर्ष 3 बड़े कदम उठा रही है।

बेहत शिक्षा के लिए तीन कदम

  • पहला है नर्सरी से 8वीं तक के लिए नया सिलेबस तैयार करना।
  • दूसरा है दिल्ली का अपना शिक्षा-परीक्षा बोर्ड स्थापित करना।
  • तीसरा है दिल्ली में 100 स्कूल ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करना। जिनमें 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों को वल्र्ड क्लास सुविधाएं देकर पढ़ाया जाएगा। इसके अलावा दिल्ली में एक सैनिक स्कूल खोलने का भी प्रस्ताव है।

'दिल्ली के इस बजट में है साल 2047 का विजन', पढ़ें क्या-क्या बोले सीएम केजरीवाल

कोरोना ने सिखाया टेक्नोलॉजी का बेहतरीन इस्तेमाल करना- सिसोदिया
सिसोदिया ने कहा कि कोरोना महामारी ने हमें मजबूरी में टेक्नोलॉजी का बेहतरीन इस्तेमाल करना सिखाया है इसलिए दिल्ली सरकार ने तय किया है कि दिल्ली में एक नए तरीके का स्कूल शुरू किया जाएगा। जोकि वर्चुअल मॉडल पर आधारित होगा।

केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला- Delhi Board of School Education को दी मंजूरी

शिक्षकों को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा विदेश
इस वर्ष शिक्षकों को आईआईएम, कैंब्रिज, हार्वर्ड, फिनलैंड और सिंगापुर में प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह आईपी विवि. के पूर्वी परिसर का निर्माण कार्य इसी वर्ष मई में खत्म कर लिया जाएगा। इसके अलावा धीरपुर और रोहिणी में अम्बेडकर विवि. के नए परिसर का निर्माण कार्य चल रहा है जो 2023 तक पूरा होगा।

अंतराष्ट्रीय विवि. के साथ मिलकर देश के बेहतरीन शिक्षक तैयार करने के लिए दिल्ली सरकार एक टीचर्स यूनिवर्सिटी भी खोलेगी। सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार आने वाले समय में नई दिल्ली एक लॉ यूनिवर्सिटी भी खोलने पर भी विचार कर रही है।

ये भी पढ़ें:

comments

.
.
.
.
.