Friday, Apr 03, 2020
delhi cabinet meeting today aap arvind kejriwal

दिल्ली कैबिनेट की बैठक आज, फ्री सेवाओं को लेकर हो सकते हैं बड़े फैसले

  • Updated on 2/19/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली विधानसभा चुनावों (Delhi Assembly Elections 2020) में प्रचंड जीत के बाद केजरीवाल सरकार अब जनता से किए गए चुनावी वादों को पूरा करने में जुट गई है। सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) समेत सभी मंत्रियों के पदभार ग्रहण करने का बाद आज बुधावर को दिल्ली कैबिनेट (Delhi Cabinet) की पहली बैठक होने जा रही है। इस बैठक में सरकार चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी (AAP) की ओर से दी गई 10 गारंटियों पर फैसले ले सकती है।  

वहीं खाद्य उपभोक्ता मंत्री इमरान हुसैन (Imran Hussain) ने पदभार ग्रहण करने के बाद मंगलवार को खाद्य उपभोक्ता विभाग के कमिश्नर और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राशन की डोर स्टेप डिलीवरी परियोजना के कार्यान्वयन की समीक्षा की। कमिश्नर खाद्य उपभोक्ता विभाग ने बैठक के दौरान खाद्य मंत्री को राशन की डोर स्टेप डिलीवरी की पूरी कार्ययोजना की मौजूदा स्थिति की जानकारी दी और बताया कि पूरी कार्ययोजना पर विभाग द्वारा समुचित काम किया जा रहा है और जल्द ही सकारात्मक परिणाम दिखाई देंगे। 

दिल्लीवालों को जल्द मिलेगी राशन की डोरस्टेप डिलिवरी, मंत्री ने दिए निर्देश

उद्यामिता मानसिकता पाठ्यक्रम की समीक्षा बैठक
इसके साथ ही दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने उद्यामिता मानसिकता पाठ्यक्रम की समीक्षा बैठक ली। इसमें निर्णय लिया गया है कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों (Delhi Govt School) के छात्रों के साथ कक्षा में बातचीत के लिए 17 हजार उद्यामियों (Entrepreneurship) को बतौर वॉलंटियर शामिल किया जाएगा। पिछले साल 4 हजार उद्यमियों ने 3,10,309 छात्रों के साथ बातचीत की थी और उद्यामियों के रूप में उनकी यात्रा पर चर्चा की थी। 

दिल्ली के बच्चों को बिजनेस करना सिखाएंगे 17 हजार उद्यमी, सिसोदिया ने दिए ये निर्देश

उद्यमी मानसिकता विकसत करने की आवश्यकता
सिसोदिया ने कहा कि हमारे छात्रों के बीच एक उद्यमी मानसिकता को विकसत करने की आवश्यकता है। जिसमें उद्यामियों के साथ लाइव सहभागिता बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

BJP के ‘राम’ का सामना करेंगे AAP के ‘हनुमान’, हर महीने होगा पाठ

छात्रों को सीड मनी देने की योजना
उन्होंने कहा कि बातचीत सत्र के दौरान, हमे बेहतर संचार और समक्ष के लिए 30-40 की छोटी सिटिंग में छात्रों और उद्यामियों के बीच द्विपक्षीय बातचीत करनी चाहिए। दिल्ली सरकार लाइव प्रोजेक्ट के माध्यम से उद्यमिता कौशल बढ़ाने के इरादे से 11 और 12वीं कक्षा के छात्रों को सीड मनी देने की योजना है। कक्षा 11 और 12 कक्षा के लिए अप्रैल और जुलाई 2020 में फील्ड प्रोजेक्ट शुरू करने की योजना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.