Wednesday, Apr 01, 2020
delhi cm arvind kejriwal high level meeting delhi violence

दिल्ली हिंसा में मारे गए लोगों के परिजन को मिलेगी 10 लाख की आर्थिक सहायता

  • Updated on 2/28/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उत्तर पूर्वी दिल्ली (North East Delhi) में पिछले 5 दिनों से हो रही हिंसा के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को घोषणा की कि दिल्ली सरकार मारे गए लोगों के परिजन को दस- दस लाख रुपये की आर्थिक सहायता देगी। उन्होंने यह भी कहा कि अगर कोई भी घायल निजी अस्पताल में उपचार कराता है तो उसका सारा खर्च दिल्ली सरकार वहन करेगी।

मुख्यमंत्री ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हिंसा में गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को दो- दो लाख रुपये दिए जाएंगे।      उन्होंने कहा कि आगजनी में नष्ट हुए आवश्यक दस्तावेज फिर से हासिल करने के वास्ते लोगों के लिए विशेष शिविर लगाए जाएंगे।

दंगों में आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन की कथित संलिप्तता के बारे में पूछे जाने पर केजरीवाल ने कहा कि कोई भी दंगाई, चाहे वह किसी भी पार्टी का हो, बख्शा नहीं जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘यदि दंगों में शामिल लोगों का संबंध आम आदमी पार्टी से पाया जाता है तो उन्हें दोगुनी सजा दीजिए।’

मुख्यमंत्री ने बुलाई बैठक
दिल्ली के दंगाग्रस्त इलाकों में हिंसा से भारी नुकसान हुआ है। इसके पहले दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) मामले पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने हाई लेवल मीटिंग की, जिसमें उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, मंत्री कैलाश गहलोत और अन्य अधिकारियों ने शिरकत की। बैठक में प्रभावित इलाकों में राहत सामग्री वितरित करने का फैसला किया गया।

#DelhiRiots2020: गृह मंत्री शाह को हटाने के लिए सोनिया- मनमोहन ने राष्ट्रपति से लगाई गुहार

मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर हुई 36
उत्तर-पूर्वी दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर हुई सांप्रदायिक हिंसा में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 36 हो गई है। यह संख्या बुधवार तक 27 थी, जिसमें से 25 लोगों की मौत दिलशाद गार्डन स्थिति जीटीबी अस्पताल में हुई थी। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'जीटीबी अस्पताल में पांच और एलएनजेपी में एक और व्यक्ति की मौत हो गई। शाहदरा के जग प्रवेश चंद्र अस्पताल में भी गुरुवार को एक व्यक्ति ने दम तोड़ दिया, जिससे कुल मृतक संख्या 36 तक पहुंच गई।'

मायावती ने दिल्ली हिंसा को लेकर केजरीवाल-शाह पर साधा निशाना

लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल (एलएनजेपी) में बुधवार को एक व्यक्ति की मौत इलाज के दौरान हो गई थी और एक को वहां लाते ही डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया था। अस्पताल में मौजूद अधिकारियों ने बताया कि एलएनजेपी में हिंसा के बाद उत्तर-पूर्वी दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से 50 से अधिक लोगों को लाया गया था। उत्तर पूर्व दिल्ली में हुई हिंसा में 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं। 

 

comments

.
.
.
.
.