Thursday, Apr 09, 2020
delhi cm arvind kejriwal people opinion on odd even scheme

Odd- Even पर महिलाओं को छूट दें या नहीं, केजरीवाल ने मांगी परिवहन विभाग से राय

  • Updated on 10/8/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली (Delhi) में एक बार फिर से 4 नवंबर से लेकर 15 नवंबर तक Odd-Even नियम लागू होने जा रहा है। इसके लागू होने से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने परिवहन विभाग से इसके लिए सुझाव मांगे हैं। 

इससे पहले जब Odd-Even नियम लागू किया गया था तो इसमें महिलाओं, दुपहिया, और सीएनजी वाहनों (CNG vehicles) को छूट दी गई थी। इस बार इस नियम के लागू होने से पहले सीएम केजरीवाल ने परिवहन विभाग से राय मांगी है कि इनको छूट दी जाए या नहीं। इस पर रिपोर्ट आने के बाद सरकार इस नियम पर अपना अंतिम फैसला देगी। 

दिल्ली में फिर से लागू होगा Odd-Even, प्रदूषण से निपटने के लिए CM केजरीवाल का एक्शन प्लान तैयार

पराली जलाने से बढ़ता है प्रदूषण
बता दें कि नवंबर माह में दिल्ली के आस-पास के इलाकों में और पड़ोसी राज्यों में पराली जलाई जाती है। जिसके धुएं के कारण दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है। इसके प्रभाव को कम करने के लिए दिल्ली में गांडियों के लिए Odd-Even नियम लागू किया जाता है। 

दिल्ली: Odd-Even के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई से NGT ने किया इनकार

दिल्ली सरकार ने तैयरा किया है 7 प्वॉइंट का एक्शन प्लान
इस नियम के तहत एक दिन Odd अंकों वाली गाड़ियां चलती हैं और दूसरे दिन Even अंकों वाली। यदि इस नियम का उल्लंघन किया जाता है तो भारी जुर्माना लगाया जाता है। दिल्ली सरकार ने प्रदूषण से लड़ने के लिए 7 प्वॉइंट का एक्शन प्लान तैयार किया है। जिसमें इस नियम को लागू करने की बात भी कही गई है।    

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.