Sunday, Dec 15, 2019
delhi-cm-arvind-kejriwal-tweet-on-air-pollution-rising-again-due-to-stubble-burning

पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के चलते फिर से बढ़ा दिल्ली का प्रदूषण, CM ने किया ट्वीट

  • Updated on 11/11/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। हरियाणा (Haryana) और पंजाब (Punjab) के लोगों को पराली जलाने (Stubble Burning) से रोकने की अपील करते हुए दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सोमवार को कहा कि पिछले हफ्ते प्रदूषण (Pollution) से कुछ राहत के बाद आज दिल्ली में एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण के कारण लोग बहुत पीड़ित हैं और हमें पराली जलाने की इस प्रथा को खत्म करना चाहिए।

टीएन शेषन के निधन पर दिल्ली के CM समेत कई बड़े नेताओं ने जताया दुख, जानिए क्या कहा...

सीएम केजरीवाल (CM Kejriwal) ने ट्वीट किया, "हमें पराली जलाने को रोकना चाहिए। लोग बेहद पीड़ित हैं। सुप्रीम कोर्ट ने भी निर्देश दिए हैं। पिछले हफ्ते कुछ राहत के बाद फिर पराली दहन के कारण दिल्ली में प्रदूषण फिर से बढ़ने लगा है।"

मुख्यमंत्री का यह ट्वीट दिल्ली सरकार (Delhi Government) के स्थाई वकील (अपराधी) राहुल मेहरा के ट्वीट के जवाब में आया है, जिसमें पंजाब में बड़े पैमाने पर जलती हुई चिड़ियों की आंखों की तस्वीर दिखाई गई थी।

मनोज तिवारी ने की अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने की मांग

बता दें कि दिल्ली में एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है और आज पराली जलाने से जहां उसका हिस्सा बढ़ा है वहीं तापमान में कमी होने के कारण भी प्रदूषण तत्व हवा में समाए हुए हैं। पंजाब और हरियाणा की ओर से आ रही हवाओं ने भी इसमें वृद्धि की है क्योंकि जो पराली शुक्रवार को 415 स्थानों पर आग दिख रही थी वह अब 1882 से अधिक स्थानों पर हो गई है। 

दिल्ली में बढ़े प्रदूषण से अधिकांश इलाकों में दिखा असर, जानें आज का AQI

वैज्ञानिकों के अनुसार हवाओं की रफ्तार से अभी उतनी समस्याएं नहीं हैं क्योंकि हवा यदि तेज चली तो प्रदूषण का असर कम हो जाएगा, लेकिन हवा की गुणवत्ता अभी भी बहुत खराब श्रेणी में ही रहेगी। 

एक्यूआई (AQI) के आंकड़ों के अनुसार आज प्रमुख प्रदूषक पीएम 2.5, 251 पर और PM10, 232 पर है।

 

 

 

comments

.
.
.
.
.