Thursday, Jun 17, 2021
-->
delhi cm kejriwal demand adequate vaccine doses from modi govt kmbsnt

CM केजरीवाल ने बताया 3 महीने में पूरी दिल्ली को वैक्सीन देने के लिए हर माह चाहिए कितनी डोज

  • Updated on 5/8/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना के इस महासंकट के बीच दिल्ली प्रशासित केजरीवाल सरकार टीकाकरण पर जोर दे रही है। इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज एक डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की। उन्होंने कहा कि तीन महीने के भीतर टीकाकरण पूरा करने के लिए, हमें हर दिन 3 लाख लोगों का टीकाकरण करने की आवश्यकता है। दिल्ली के 300 स्कूलों में वैक्सीनेशन किया जा सकेगा। 

सीएम केजरीवाल ने जानकारी दी कि वर्तमान में, हम एक दिन में 1 लाख लोगों को टीका लगा रहे रहे हैं। मैं केंद्र सरकार से अनुरोध करता हूं कि दिल्ली को टीकों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें। यदि दिल्ली सरकार को प्रति माह COVID-19 वैक्सीन की 80-85 लाख खुराक दी जाती है, तो हम तीन महीने के भीतर टीकाकरण पूरा कर सकते हैं।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 18 वर्ष से ऊपर के 1.5 करोड़ लोग हैं, इसलिए हमें 3 करोड़ खुराक की आवश्यकता है। इसमें से दिल्ली सरकार को अब तक केवल 40 लाख खुराक मिली है। हमें 2.6 करोड़ और खुराक चाहिए।

ऑक्सीजन की कमी को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- लोगों को अधर में नहीं छोड़ सकते 

दिल्ली में बची है 5-6 दिन की वैक्सीन
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज वैक्सीन की बहुत कमी है, अगर हमें पर्याप्त वैक्सीन मिल जाए तो हम तीन महीने में पूरी दिल्ली को वैक्सीनेट करना चाहते हैं। हम बड़े आराम से अपनी कैपेसिटी 3 लाख वैक्सीन की कर सकते हैं। केंद्र सरकार से निवेदन है कि हमें उचित मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराई जाए। मेरी सभी विशेषज्ञों और केंद्र सरकार से अपील है कि 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जल्द किसी वैक्सीन का इंतजाम किया जाए। आज दिल्ली में हमारे पास 5-6 दिन की वैक्सीन बची है।

एनडीएमसी अध्यक्ष ने दिया टीकाकरण को लेकर विभागाध्यक्षों को आदेश

दिल्ली में सुधरी ऑक्सीजन आपूर्ति
वहीं ऑक्सीजन की कमी से जूझ रही दिल्ली को अब कुछ राहत मिली है। शुक्रवार को सीएम अरविंद केरजीवाल ने अधिकारियों से कहा है कि अब ऑक्सीजन की आपूर्ति सुधरी है और संक्रमित मरीजों को चिकित्सकीय ऑक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए। राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की स्थिति पर बैठक के दौरान केजरीवाल ने जिलाधिकारियों को ऑक्सीजन सुविधा से युक्त बिस्तरों की संख्या बढ़ाने का भी निर्देश दिया ताकि दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत न हो।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.