Monday, Jun 27, 2022
-->
delhi CM Kejriwal launches meditation and yoga science center KMBSNT

दिल्लीवालों को फ्री में योग सिखाने के लिए केजरीवाल सरकार लाई ये स्कीम

  • Updated on 6/21/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दिल्ली फार्मास्यूटिकल साइंसेज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी में 'ध्यान और योग विज्ञान केंद्र' (मेडिटेशन एंड योग साइंस सेंटर)  का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि योग केंद्र की स्थापना हमारा सपना रहा है। हम योग को जन आंदोलन में बदलना चाहते हैं और इसके लिए हमने बजट में भी प्रावधान किया है।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि अगर 20 से 40 लोग ग्रुप बनाकर योग सीखने की इच्छा जताते हैं, तो दिल्ली सरकार उन्हें मुफ्त में इंस्ट्रक्टर मुहैया कराएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि योग करने से इम्यूनिटी अच्छी होगी और कोरोना से भी बच सकेंगे। पोस्ट कोविड के दौरान भी योग काफी मददगार साबित होगा।

Delhi Crime: नकली ब्लैक फंगस के इंजेक्शन बनाने वाले 2 डॉक्टर्स समेत 7 गिरफ्तार

योग का 1 साल का कोर्स
वहीं उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जो लोग मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए योग को अपनाना चाहते हैं उनको शिक्षक उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सरकार लेगी। यह 1 साल का कोर्स है। इसमें पतंजलि का योग है, तो भगवान बुध का ध्यान भी बड़ी शिद्दत से शामिल किया गया है।

बड़ा ऐलान! 6 शहीदों के परिवारों को 1 करोड़ की सम्मान राशि देगी केजरीवाल सरकार

फ्री में डॉक्टर मुहैया करवाएगी सरकार 
इस दौरान सीएम ने पुस्तक का भी विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर 20, 25, 30 और 40 लोग अपना एक ग्रुप बनाकर दिल्ली सरकार को फोन करें और कहे कि हमें योग सीखना है तो सरकार उनको डॉक्टर मुफ्त में उपलब्ध कराएगी। वे लोग योग सीखने के लिए इंस्ट्रक्टर को अपनी आरडब्लूए, किसी पार्क या किसी भी सार्वजनिक स्थान पर वहां बुला लें। अगर इतने लोगों का ग्रुप मिलकर कहते हैं कि हमें योग सीखना है, तो उन्हें इंस्ट्रक्टर सरकार मुफ्त में देगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 2 अक्टूबर से हम इसको जनता के बीच ले जाने के लिए तैयार हैं। 

comments

.
.
.
.
.