Sunday, Dec 15, 2019
delhi congress going to announce president name delhi assembly elections

आज हो सकता है दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के नाम का ऐलान, ये हैं प्रबल दावेदार

  • Updated on 10/11/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। एक ओर जहां सभी पार्टियां दिल्ली विधानसभा चुनावों (Delhi Assembly Election) की तैयारियां जोर-शोर से कर रही हैं, तो वहीं दूसरी ओर कई राज्यों में अंतर्कलह से जूझ रही कांग्रेस को अब तक नया अध्यक्ष नहीं मिल सका है। कयास लगाए जा रहे हैं कि आज यानी शुक्रवार को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिल जाएगा। 

पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित (Sheila Dixit) के निधन के बाद से दिल्ली कांग्रेस का अध्यक्ष पद खाली है। तब से लकेर अब तक अध्यक्ष पद के लिए कई नेताओं का नाम सामने आया है। अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस के जिन नेताओं का नाम सबसे पहले सामने आया उनमें से एक हैं शीला दीक्षित के बेटे संदीप दीक्षित। इनको राजनीति का अच्छा अनुभव है साथ ही ये 15वीं लोकसभा में सांसद भी रह चुके हैं। लेकिन परिवारवाद को बढ़ावा देने के आरोप से जूझ रही कांग्रेस इनको दिल्ली की कमान सौंपेगी या नहीं इसको लेकर संशय बरकरार है। 

लोकल राजनीति की पूरी जानकारी रखने वाले को ही कांग्रेस सौंपेगी दिल्ली की कमान!

अजय माकन बन सकते हैं अध्यक्ष!
दिल्ली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अजय माकन का नाम भी इस पद के प्रबल दावेदारों में माना जा रहा है। लोकसभा चुनाव के समय आम आदमी पार्टी से गठबंधन का मुद्दा उठने के बाद माकन को पद से हटाकर शीला को दिल्ली की कमान सौंपी गई थी। 

दिल्ली कांग्रेस को आज मिल सकता है नया अध्यक्ष, सोनिया के घर में होगी चर्चा

लवली और जय प्रकाश अग्रवाल का नाम भी लिस्ट में
अरविंदर सिंह लवली का नाम भी अध्यक्ष पद के दावेदारों की लिस्ट में है। ये पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष रह चुके हैं। वहीं इन्हें संगठन का अनुभव भी है। इसके अलावा दिल्ली कांग्रेस प्रेदश अध्यक्ष पद संभाल चुके जय प्रकाश अग्रवाल को भी इस वक्त कांग्रेस की कामन सौंपी जा सकती है। 

संत रविदास मंदिर तोड़े जाने पर DDA के खिलाफ SC में राजेश लिलोठिया ने दायर की याचिका

तीन कार्यकारी अध्यक्षों में से भी किसी एक को मिल सकती है जिम्मेदारी
वर्तमान में दिल्ली कांग्रेस के तीन कार्यकारी अध्यक्ष देवेंद्र यादव, राजेश लिलोठिया और हारून यूसुफ का नाम भी अध्यक्ष पद के दावेदारों की लिस्ट में शामिल है। वहीं यूपी बिहार के वोटरों को साधने के लिए कांग्रेस कीर्ति आजाद को भी दिल्ली कांग्रेस की कमान सौंप सकती है। 

इनमें से कौन होगा कांग्रेस का अध्यक्ष जो दिल्ली विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की खोई जमीन उसको वापस दिलाएगा ये देखना दिलचस्प होगा। विदेश गए राहुल गांधी के भारत वापस लौटने के बाद आज ही कांग्रेस के अध्यक्ष के नाम का एलान किया जा सकता है।      

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.