Tuesday, Aug 03, 2021
-->
delhi courts circular stop using banned chinese apps for legal kmbsnt

दिल्ली की अदालतें बंद करें प्रतिबंधित चीनी एप्स का उपयोग, सर्कुलर जारी

  • Updated on 9/16/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली (Delhi) की जिला अदालतों (District Courts) के सभी अधिकारियों को एक सर्कुलर जारी किया गया है, जिसमें निर्देश दिया गया है कि वे कोर्ट की वेबसाइट पर दस्तावेज अपलोड करने में कैमस्कैनर (CamScanner ) जैसे प्रतिबंधित चीनी एप के इस्तेमाल को तुरंत बंद कर दें। कैमस्कैनर केंद्र सरकार द्वारा बैन की गई उन 106 ऐप में से एक था जिन का दुर्पुयोग कर खुफिया जानकारी निकालने की बात सामने आई थी। 

10 सितंबर को प्रमुख जिला और सत्र न्यायाधीश के निर्देशों के तहत जारी सर्कुलर में दिल्ली जिला न्यायालय की वेबसाइट से संबंधित अधिकारियों को सभी अपलोड किए गए दस्तावेजों को खोजने का निर्देश दिया, जो चीनी ऐप्स का उपयोग करके स्कैन किए गए थे। ऐसी सभी फाइलें एक अलग ऐप का उपयोग करके फिर से अपलोड की जानी हैं।

दिल्ली HC ने सेना के एक दंपत्ति की अलग-अलग स्थानों पर की गई तैनाती पर लगायी रोक

चीनी एप का इस्तेमाल केंद्र के आदेश का उल्लंघन
मार्च में देशव्यापी लॉकडाउन के बाद से, दिल्ली की अदालतें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मामलों की सुनवाई कर रही हैं। वकीलों और अधिकारियों को सभी प्रासंगिक दस्तावेजों को स्कैन करने और संबंधित पक्षों और न्यायाधीश को ईमेल करने की आवश्यकता होती है।

सर्कुलर में यह भी उल्लेख किया गया है कि कुछ अधिकारी चीनी ऐप्स पर स्कैन करने के बाद सर्कुलर, जमानत आदेश, दैनिक आदेश आदि की प्रतियां भेज रहे हैं, जो केंद्र सरकार के निर्देशों का उल्लंघन है।

वेतन के लिए जूझ रहे DU के शिक्षकों ने अदालत से लगाई गुहार

इसलिए केंद्र ने बैन की थी चीनी एप
जानकारी के लिए आपको बता दें कि आईटी मंत्रालय ने 29 जून को 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाते हुए का था कि इन एप्स के बारे में कई सारी शिकायतें आ रही हैं। जिसमें कथित तौर पर " डेटा चोरी करने और भारत के बाहर स्थित सर्वरों में अनधिकृत तरीके से डेटा भेजन के लिए कुछ एप के दुरुपयोग के बारे में रिपोर्टें मिली थी। जिसके बाद केंद्र सराकर ने एप्स को बैन किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.