Thursday, May 06, 2021
-->
Delhi DTC Buses Live Monitoring Command And Controlling center ready KMBSNT

DTC बसों पर रहेगी हर पल नजर, लाइव मॉनिटरिंग को कमांड एंड कंट्रोलिंग सेंटर पूरी तरह तैयार

  • Updated on 2/25/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने बुधवार को कश्मीरी गेट स्थित नवनिर्मित कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। इस परियोजना का उद्देश्य डीटीसी और क्लस्टर बसों में आईपी आधारित सीसीटीवी निगरानी कैमरों, पैनिक बटन और जीपीएस के माध्यम से यात्री सुरक्षा विशेष रूप से महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

निरीक्षण के बाद परिवहन मंत्री ने अधिकारियों को डाटा निगरानी और संचालन के बारे में प्रतिदिन रिपोर्ट प्रस्तुत करने का भी निर्देश दिया। कश्मीरी गेट पर कमांड और कंट्रोल सेंटर के अलावा एक डिजास्टर रिकवरी सेंटर, एक डाटा सेंटर और सभी डिपो में अलग-अलग  व्यूइंग सेंटर भी है।

किसान आंदोलन : टिकैत ने तोमर की बजाय राजनाथ सिंह पर जताया भरोसा

लाइव फुटेज की निगरानी
सभी डिपो प्रबंधकों द्वारा लाइव फुटेज की निगरानी भी की जा सकती है। बसों में सभी गतिविधियों की वास्तविक समय की निगरानी के लिए कमांड सेंटर 24 घंटे कार्य करेगा। डिपो प्रबंधक, ड्राइवर, कंडक्टर और मार्शल बसों में लगाए गए सिस्टम के संचालन से संबंधित अपनी ट्रेनिंग पूरी कर चुके हैं।

होंगे ये उपकरण
सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों को अब 3-आईपी कैमरा, एमएनवीआर जीपीएस डिवाइस, 10 पैनिक बटन, ड्राइवर के लिए एक डिस्प्ले हूटर स्ट्रोब और 2 नंबर टू वे ऑडियो कम्युनिकेशन डिवाइस के लिए एक-एक ड्राइवर और कंडक्टर के साथ फिट किया गया है।

संयुक्त किसान मोर्चा ने राष्ट्रपति कोविंद से गिरफ्तार किसानों की रिहाई के लिए लगाई गुहार 

आपात स्थिति में दबा सकते हैं पैनिक बटन
सभी नई शामिल बसों और आने वाली बसों में पहले से ही यह सभी सिस्टम स्थापित हैं। जो कश्मीरी गेट पर कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के साथ एकिकृत होंगे। यात्री ड्राइवर व कंडक्टर किसी भी आपात स्थिति या घबराहट की स्थिति में पैनिक बटन दबा सकते हैं। अलर्ट स्वचालित रूप से वास्तविक समय में कश्मीरी गेट पर कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को भेजा जाएगा।

ये भी पढ़ें:

comments

.
.
.
.
.