Tuesday, Sep 28, 2021
-->
delhi government approves 160 low floor ac buses kmbsnt

Good News: दिल्ली सरकार ने 160 लो फ्लोर एसी बसों को दी मंजूरी, नवंबर तक उतरेंगी सड़कों पर

  • Updated on 7/17/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली कैबिनेट ने शुक्रवार को 160 लो फ्लोर एसी सीएनजी बसों के टेंडर को मंजूरी दे दी है। यह बसें नवंबर तक दिल्ली की सड़कों पर आ जाएंगी। इससे बसों की कमी से जूझ रही दिल्ली की जनता को दिवाली तक राहत मिलने की उम्मीद हैय़ बसों के टेंडर हो गए हैं।

सरकार की योजना इन बसों को दिवाली तक सड़क पर उतार देने की है। इसके अलावा 300 इलेक्ट्रिक बसों के लिए भी टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। यह बसें भी नवंबर से आनी शुरू हो जाएंगी। दिल्ली में डीटीसी और क्लस्टर की 6 हजार 933 बसे हैं और सामान्य दिनों में रोजाना करीब 52 लाख यात्री बसों में सफर करते हैं।

वकीलों के पैनल का मुद्दा :केजरीवाल बोले- देश के किसान का साथ देना हर भारतीय का फ़र्ज़ है

नई बसें लाने के लिए काम कर रही दिल्ली सरकार
दिल्ली सरकार नई बसें लाने के लिए काम कर रही है। मगर सफलता उस हिसाब से अभी तक नहीं मिल पाई है जिस तरह से सरकार चाहती है। डीटीसी बेड़े में फरवरी तक की इलेक्ट्रिक एसी बसें शामिल हो जाएंगी। यह 12 मीटर लंबी होगी इसमें 120 बसें नवंबर में, 100 बसें दिसंबर में, 60 जनवरी में और 20 फरवरी में आएंगी।

4 महीने में 300 इलेक्ट्रिक बसें होंगी शामिल
मेमर्स जेबीएम 200 बसों का संचालन करेगी, जबकि 100 बसों का संचालन मेमर्स टाटा मोटर्स द्वारा किया जाएगा। इन्हें टेंडर की शर्तों के अनुसार डीटीसी 68:58 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से भुगतान करेगी। 4 महीने में 300 इलेक्ट्रिक बसों को शामिल करना किसी भी राज्य सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक बसों की सबसे बड़ी संख्या होगी।

IIT Delhi : स्नातक छात्रों को वापस कैंपस बुलाने की रपटें गलत

बसों पर परिचालक डीटीसी के होंगे और चालक कंपनियों के होंगे
अभी तक डीटीसी केवल अपने स्वामित्व वाली बसों का संचालन करती रही है। सरकार गैर प्रदूषणकारी इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करने के लिए कई उपाय कर रही है। इलेक्ट्रिक बसों को पहली बार दिल्ली में डीटीसी के बेड़े में शामिल किया जा रहा है। यह सभी बसें अत्याधुनिक होंगी। इन बसों पर परिचालक डीटीसी के होंगे और चालक कंपनियों के होंगे। यह लो फ्लोर एसी बसें होंगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.