Saturday, Jul 31, 2021
-->
delhi government approves fund for purchase of 1000 ac low floor cng buses kmbsnt

दिल्ली को जल्द मिलेगी 1 हजार नई लो- फ्लोर CNG बसें, खरीद के लिए फंड को मिली मंजूरी

  • Updated on 1/7/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्लीवालों को जल्द ही अब 1000 नई लो-फ्लोर एसी बसें मिलने वाली हैं। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) की अध्यक्षता में बुधवार को दिल्ली परिवहन निगम के निदेशक मंडल की बैठक हुई। इस दौरान डीटीसी (DTC) बोर्ड ने 1000 एसी लो फ्लोर सीएनजी (बीएस-6) बसों की खरीद के लिए धनराशि को मंजूरी दी। बोर्ड ने प्रति बस 7,50,000 किलोमीटर  तथा 12 वर्ष तक के व्यापक रखरखाव के लिए भी धनराशि को मंजूरी दी।

ये बीएस -6 मानक वातानुकूलित बसें रियल-टाइम यात्री सूचना प्रणाली, सीसीटीवी, पैनिक बटन, जीपीएस और अन्य सुविधाओं से लैस होंगी। इन बसों में शारीरिक रूप से विकलांग लोगों के लिए भी उचित सुविधा उपलब्ध होगी।
वहीं, डीटीसी कर्मचारियों के कल्याण से संबंधित एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले में बोर्ड ने ग्रेच्युटी राशि की सीमा वर्तमान 10 लाख रुपए से बढ़ाकर 20 लाख रुपए करने की मंजूरी दी।

इस कदम से सभी डीटीसी कर्मचारियों को फायदा होगा और उनकी सेवानिवृत्ति के लाभ में वृद्धि होगी। परिवहन मंत्री ने कहा कि हमने 1000 लो फ्लोर सीएनजी बसों की खरीद के साथ इन बसों के रखरखाव के लिए धन स्वीकृत किया है।

बर्ड फ्लू की मार से सस्ता हुआ चिकन, दिल्ली में अब इतने रुपए में मिल रहा मुर्गा

सरकार शुरू कर चुकी ऑनलाइन डीटीसी बस पास डिजिटल डिलीवरी सुविधा
वहीं सरकार इससे पहले सभी डीटीसी (DTC) और क्लस्टर बसों के यात्रियों के लिए ‘ऑनलाइन डीटीसी बस पास की डिजिटल डिलीवरी सुविधा’ शुरू कर चुकी है। ‘ऑनलाइन डीटीसी बस पास की डिजिटल डिलीवरी सुविधा’ एक 24&7 परिचालित सेवा प्रणाली है, जिसका इस्तेमाल डीटीसी और क्लस्टर बसों में सभी प्रकार के बस पास जारी करने के लिए किया जा सकता है। इस ऑनलाइन सुविधा के तहत भुगतान सभी डिजिटल माध्यमों से किया जा सकता है।

गणतंत्र दिवस के परेड में इस बार बहारियों को नहीं मिलेगा पास, दिल्ली वालों को ही जाने की अनुमति

ऑनलाइन बस पास के लिए अच्छी सुविधा
ऑनलाइन बस पास के लिए इस सुविधा का इंटरफेस काफी यूजर फ्रेंडली है, जिससे उपयोगकर्ताओं को बिना किसी व्यवधान के सरल प्रक्रिया द्वारा सभी प्रकार के बस पास उपलब्ध हो जाएंगे। इससे ग्राहकों के समय और ऊर्जा दोनों की बचत होती है। वहीं, ऑपरेशनल मोर्चे पर इस ऑनलाइन सुविधा द्वारा डीटीसी की इंफ्रास्ट्रक्चर कॉस्ट व श्रमशक्ति  पर पड़ने वाले बोझ को भी कम किया जा सकेगा।

डीटीसी के यात्री इस सुविधा का इस्तेमाल एसी और नॉन-एसी बसों के लिए सभी सामान्य और रियायती पास प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। यात्री सभी प्रकार के पास जैसे बीपीएल-एपीएल वर्ग अंतर्गत पास, विकलांग नागरिक, वरिष्ठ नागरिक, छात्र पास, अन्य विशेष श्रेणियां जैसे स्वतंत्रता सेनानी, युद्ध विधवा, खिलाड़ी, प्रेस आदि पास प्राप्त कर सकतें हैं।

ये भी पढ़ें:-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.