Tuesday, Oct 19, 2021
-->
delhi government arvind kejriwal manish sisodia aap party

राजधानी में बनेंगे 3 नए अस्पताल दिल्ली सरकार ने दी मंजूरी

  • Updated on 11/19/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ( Manish Sisodia) की अध्यक्षता में सोमवार को व्यय एवं वित्त समिति की बैठक में 3 नए अस्पतालों (Hospital) को बनाने की मंजूरी दी गई। ये नए अस्पताल मादीपुर (Madipur), विकासपुरी (Vikaspuri) और ज्वालापुरी (Jwalapuri) में बनाए जाएंगे। प्रत्येक अस्पताल 650 बिस्तरों का होगा। 

इन अस्पतालों के निर्माण पर करीब 959 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया गया है। इसके लिए भूमि का प्रबंध कर लिया गया है। सरकार के इस निर्णय से राजधानी के अस्पतालों की मौजूदा बेड क्षमता में 1950 बेड और जुड़ जाएंगे। 
इन अस्पतालों के खुलने से मादीपुर,हस्तसाल और ज्वालापुरी के आसपास के लगभग 40 लाख लोगों को लाभ होगा जो मौजूदा समय में 5 किलोमीटर की यात्रा कर पास के सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में जाते हैं।

अगले 2 महीने में अस्पतालों का निर्माण शुरू हो जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि जनसंख्या की अधिकता और आसपास में सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी को देखते हुए इन स्थानों पर अस्पतालों का निर्माण किया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग ने मादीपुर,हस्तसाल और ज्वालापुरी के समीप स्थित गुरु गोविंद सिंह अस्पताल के ओपीडी का विश्लेषण किया और देखा कि 2011 में यहां की ओपीडी में उपस्थिति 5.5 लाख से बढ़कर 2016 में 6.82 लाख हो गई जो आगे भी इसी तरह बढ़ती रही। इस दौरान अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या भी 3490 से बढ़कर 5360 हो गई। ऐसे में नए अस्पताल के निर्माण का फैसला लिया गया है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.