Monday, Oct 03, 2022
-->
Delhi Government Schools : Children of 3 to 5 years will learn from sports based activities

Delhi Government Schools : खेल आधारित गतिविधियों से सीखेंगे 3 से 5 वर्ष के बच्चे

  • Updated on 6/26/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली के प्ले आधारित सरकारी स्कूलों के लिए विद्यारंभ मॉड्यूल तैयार किया गया है। जो एनसीईआरटी द्वारा जारी विद्या प्रवेश निर्देश और नई शिक्षा नीति 2020 की तर्ज पर बनाया गया है। इस मॉड्यूल का उद्देश्य खेल आधारित गतिविधियों को शामिल करके साक्षरता और संख्यात्मकता की नींव रखते हुए उन्हें व्यापक सामाजिक भावनात्मक कौशल प्रदान करना है।

निदेशालय ने निजी स्कूलों में खाली नर्सरी सीटों पर मांगी रिपोर्ट

खेल पिटारा और विद्यारंभ मॉड्यूल हुआ तैयार
3 से 5 वर्ष के बच्चों के लिए खेल पिटारे की गतिविधियों को लागू करने का भी सुझाव दिया गया है। विद्यारंभ मॉड्यूल और ईसीसीई किट के बारे में राज्य शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद(एससीईआरटी) के संयुक्त निदेशक शैक्षणिक डॉ. नाहर सिंह स्कूलों के लिए सुझाव और जानकारी साझा की है। इस मॉड्यूल पर डीओई, मिशन बुनियाद समन्वयक, नोडल शिक्षक एमसीडी व प्राथमिक प्रभारी के लिए 28 से 30 जून तक 3 दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम संचालित किया जाएगा।

8 जुलाई से शुरू होगी यूजीसी नेट परीक्षा

एससीईआरटी ने स्कूल शिक्षक के लिए दिशा निर्देश भी जारी किए
इस मॉड्यूल में अगले 3 महीनों को हफ्तों में विभाजित किया गया है। जिसमें पहले 4 हफ्ते दैनिक गतिविधियां प्रतिदिन 4 घंटे, 5 से 8वें हफ्ते तक कुछ गतिविधियां और वर्कशीट, 9 से 12वें हफ्ते तक शिक्षक द्वारा तैयार गतिविधियां। एससीईआरटी ने स्कूल शिक्षक के लिए दिशा निर्देश भी जारी किए हैं कि कैसे वह विद्यारंभ को स्कूलों में लागू करे। जिसमें खेल आधारिक गतिविधियों से बच्चों को शिक्षण प्रदान किया जाएगा।

comments

.
.
.
.
.