Friday, Apr 10, 2020
delhi government will provide food to one lakh people daily

Lockdown: रोजाना एक लाख लोगों को भोजन उपलब्ध कराएगी दिल्ली सरकार

  • Updated on 3/26/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना वायरस (coronavirus) का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में संक्रमण की इस बढ़ती कड़ी को तोडने के  लिए पीएम नरेंद्र मोदी ( Narendra modi) ने लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा कर दी है।लॉकडाउन  के दौरान जरूरतमंदों तक खाना और राशन पहुंचाने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Govt) जुट गई है।

500 लोगों के भोजन की होगी व्यवस्था
दिल्ली सरकार ने प्रतिदिन एक लाख से अधिक लोगों को दो टाइम का भोजन उपलब्ध कराने के लिए लक्ष्य रखा है। योजना के अनुसार करीब छह सौ स्थानों पर भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें प्रत्येक निगम वार्ड स्तर पर दो स्कूलों में भोजन की व्यवस्था की जाएगी। एक स्कूल में करीब 500 लोगों के भोजन की व्यवस्था होगी। इसमें प्रमुख भूमिका दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी निभाएगी। मुफ्त भोजन मुहैया कराने के लिए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अगुवाई में 8 सदस्यों वाली समिति बनाई गई है।

संक्रमण से अब तक 13 लोगों की मौत 
देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 649 हो गए और अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गुजरात, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश से एक-एक शख्स की मौत हुई है। मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए चार्ट में गोवा पहली बार दिखा और वहां संक्रमण के 33 मामले दर्ज किए गए हैं। मंत्रालय ने सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर अपने ताजा आंकड़ों ने कहा कि देश में अभी तक कोविड-19 से 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

संक्रमण से महाराष्ट्र में तीन लोगों की मौत
महाराष्ट्र में तीन लोगों की मौत हुई, गुजरात में दो जबकि मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, कर्नाटक, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। आंकड़ों के अनुसार, देश में विषाणु के सक्रिय मामले 593 हैं जबकि 42 लोग या तो स्वस्थ हो या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और एक व्यक्ति विस्थापित हो गया। मंत्रालय ने बताया कि 649 कुल मामलों में 47 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें... 

क्या अखबार पढ़ने से हो सकता है कोरोना का संक्रमण? जानिए क्या कहता है WHO

क्या है कोरोना वायरस? जानें, बीमारी के कारण, लक्षण व समाधान

इन आयुर्वेदिक उपायों का करें इस्तेमाल, नहीं आएगा Coronavirus पास 

coronavirus: 5 दिन में दिखे ये लक्षण तो जरूर कराएं जांच 

यदि आपका है यह Blood Group तो जल्द हो सकते हैं कोरोना वायरस के शिकार 

कोरोना वायरस: जिम बंद हुए हैं एक्सरसाइज नहीं, 'वर्क फ्रॉम होम' की जगह करें 'वर्कआऊट फ्रॉम होम' 

Coronavirus को रखना है दूर तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें 

कोरोना वायरस : मास्क के इस्तेमाल में भी बरतें सावधानियां, ऐसे करें यूज 

कोरोना वायरस से जुड़े ये हैं कुछ खास मिथक और उनके जवाब 

मिल गया Coronavirus का इलाज! जल्द ठीक हो सकेंगे सभी संक्रमित 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.