Thursday, May 23, 2019

दिल्ली सरकार और नगर निगम ने किया आचार संहिता का उलंघन, EC लेगा एक्शन

  • Updated on 3/29/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। चुनाव आयोग को आप शासित दिल्ली सरकार और भाजपा की अगुवाई वाले तीनों नगर निगमों के खिलाफ चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की तमाम शिकायतें मिली हैं। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) को दिल्ली सरकार और नगर निगमों द्वारा विभिन्न परियोजनाओं पर चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले काम शुरु करने और इनकी मंजूरी बाद में लेने की शिकायतें की गयी हैं।

सीईओ ने सरकार के विभिन्न विभाग प्रमुखों को पत्र लिखकर कहा है कि सिर्फ उन्हीं परियोजनाओं पर काम सुचारु रखा जाये जिनकी मंजूरी चुनाव आचार संहिता लागू होने के पहले ली गयी थी। उल्लेखनीय है कि 17वीं लोकसभा के लिये सात चरण में 11 अप्रैल से होने वाले लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की 10 मार्च को चुनाव आयोग द्वारा घोषणा किये जाने के साथ ही पूरे देश में चुनाव आचार संहिता लागू हो गयी थी।

VVPAT पर्चियों की गिनती को लेकर चुनाव आयोग ने दी SC में ताजा दलीलें

सीईओ को जनप्रतिनिधियों और अन्य स्रोतों से मिली शिकायतों में उन परियोजनाओं का जिक्र किया गया है जिनका काम आचार संहिता लागू होने से पहले शुरु कर दिया गया लेकिन परियोजना पर काम शुरु करने की मंजूरी बाद में ली गयी। चुनाव आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने के उपायों की दिशा में आयोग द्वारा की गयी कार्रवाई के फलस्वरूप दिल्ली में अब तक 2.25 लाख पोस्टर बैनर हटाये जा चुके हैं। 

इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी में आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर 74 एफआईआर भी दर्ज की गयी हैं। इनमें नौ एफआईआर आप के खिलाफ, छह भाजपा और एक कांग्रेस के खिलाफ दर्ज की गयी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.