Wednesday, Apr 01, 2020
Delhi Govt appoint Mohalla Marshal to ensure women security in delhi

महिला सुरक्षा के लिए केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला- मोहल्ला मार्शल होंगे तैनात

  • Updated on 2/22/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आए दिन राजधानी में महिलाओं के साथ छेड़खानी व बढ़ते अपराध की खबरें सामने आती रहती हैं। इन घटनाओं पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से महिला एवं बाल विकास मंत्री राजेंद्र पाल गौतम (Rajendra Pal Gautam) व दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) के बीच अहम बैठक हुई, इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। जिसमें सबसे बड़ा व अहम फैसला दिल्ली के हर इलाके में मोहल्ला मार्शल तैनात किया जाना है। 

इस दौरान पिछले 3 सालों में आयोग द्वारा किए गए कार्यों पर चर्चा के साथ ही जमीनी स्तर पर महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कार्य योजना तैयार की गई है। दिल्ली महिला आयोग को मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने अब एक विशेष एससी/एसटी सेल स्थापित करने के लिए भी कहा है। इस सेल का कार्य एससी व एसटी समुदाय की महिलाओं और लड़कियों के कल्याण की दिशा में काम करना होगा। 

मालीवाल ने सरकार के इस कदम पर जताई खुशी
इसके साथ ही इस समुदाय की लड़कियों के साथ बढ़ रहे अत्याचार पर भी इससे अंकुश लगाया जा सकेगा। स्वाति मालीवाल ने कहा कि मंत्री राजेंद्र पाल गौतम के इस कदम का हम स्वागत करते हैं। ये विशेष सेल का गठन एससी व एसटी समुदाय की महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने की दिशा में काम करेगा। 

प्रदूषण से लड़ने के लिए पुराना नहीं, रीयल टाइम डेटा जरूरी- गोपाल राय

महिला सुरक्षा हमारे लिए अहम- राजेंद्र पाल गौतम
मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि महिला सुरक्षा हमारे लिए अहम है और यह हमारे 10 सूत्रीय एजेंडे का एक हिस्सा है। इसके साथ ही विशेष रूप से ट्रांसजेंडर्स के लिए एक विशेष बोर्ड का गठन भी हम करना चाहते हैं ताकि ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों को सुरक्षा प्रदान कर सकें। मालूम हो कि दिल्ली महिला आयोग ट्रांसजेंडर्स को समाज में बराबरी का अधिकार दिलवाने के लिए पिछले कुछ वर्षों से संघर्षरत है और इसके लिए बकायदा आयोग ने ट्रांसजेंडर्स सेल भी बनाया है, जिसमें उनकी शिकायतों व परेशानियों को सुना जाता है। ऐसे में यदि विशेष बोर्ड का गठन होता है तो इसे बड़े सुधार के रूप में देखा जा रहा है।

वारिस पठान से BJP नेता क्यों रखते हैं संबंध? वायरल फोटो पर AAP सांसद ने उठाया सवाल

बुराड़ी में चलाया था ये पायलेट प्रोजेक्ट
बता दें कि आयोग ने हाल ही में दिल्ली के दर्जनों स्पा सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ करने और नाबालिग लड़कियों को तस्करी से बचाने के लिए कई काम किए हैं। इस बार गारंटी कार्ड में महिला सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए आगामी महीनों में मोहल्ला मार्शल स्थापित करने के साथ ही महिला पंचायतों को भी मजबूत करने की योजना है। मालूम हो कि बुराड़ी में मोहल्ला मार्शल पर एक पायलेट प्रोजेक्ट के तहत संचालित किया जा रहा है, जिसमें सिविल डिफेंस वालंटियर्स को उन जगहों पर तैनात किया गया है जो सबसे अधिक असुरक्षित थे और जहां से सबसे ज्यादा शिकायतें आयोग को मिलती रही हैं। इस प्रोजेक्ट का रिजल्ट काफी सकारात्मक रहा, जिसके बाद इसे अब सभी 70 विधानसभाओं में लागू किया जाएगा।

comments

.
.
.
.
.