Friday, Dec 03, 2021
-->
delhi govt approved financial assistance of 3708 covid victim families kmbsnt

कोरोना से जान गंवाने वाले 3708 परिवारों का आर्थिक सहायता आवेदन दिल्ली सरकार ने किया मंजूर

  • Updated on 9/8/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली सरकार ने कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले दिल्ली के 3708 लोगों के आश्रित परिवारों को मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना के तहत सहायता देने के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसमें मासिक आर्थिक सहायता योजना के तहत 1257 और एकमुश्त अनुग्रह भुगतान योजना के तहत 2451 परिवार लाभान्वित होंगे।

वहीं दोनों योजनाओं के तहत करीब 6291 आवेदन लंबित हैं। जिनकी विभिन्न स्तरों पर जांच चल रही है। दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि संबंधित अधिकारियों को लाभार्थियों तक मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना के तहत आर्थिक मदद पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि घर का स्थलीय निरीक्षण करने वाले अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि ऐसे परिवार जिनके आवेदन में कागजात की कमी है वे उस कागजात को बनवाने में उनकी मदद करें। 

दिल्ली में चार माह में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लगेंगे सात चार्जिंग स्टेशन

लाभ के लिए इस तरह करें आवेदन

  • यदि आवेदक दिल्ली सरकार के ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर पंजीकृत नहीं है, तो आवेदक आधार कार्ड और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर सिटीजन कार्नर (नागरिक कोने) में पोर्टल पर ‘नए उपयोगकर्ता’ के रूप में पंजीकृत होगा। 
  • इसके बाद आवेदक पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए पंजीकरण आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके ‘पंजीकृत उपयोगकर्ता लॉगिन’ से लॉगिन करेगा।
  • आवेदक पात्रता मानदंड और दिशा-निर्देशों को ‘मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना’ के तहत ‘आवेदन कैसे करें- पात्रता मानदंड और दिशानिर्देश’ खंड का अच्छी तरह अध्ययन करें।
  • पात्र व्यक्ति उस योजना के घटक का चयन करेगा, जिसके लिए वह दिए गए लिंक पर क्लिक करके आवेदन करना 
  • चाहता है।
  • घटक (ए) मृतक के परिवार को मासिक वित्तीय सहायता या घटक (बी) मृतक परिवार को 50 हजार रुपए की राशि का एकमुश्त अनुग्रह भुगतान। 
  • आवेदक उसमें उल्लिखित निर्देशों का पालन करें और आवेदन पत्र भरें।
     

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.