delhi-govt-comes-with-a-plan-to-refine-used-water-delhiwater-crisis

गंदे पानी को साफ कर दिल्ली सरकार बनाएगी पीने योग्य, ये अनोखा प्लान किया तैयार

  • Updated on 8/13/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पानी की किल्लत (Water Crisis) से बेहाल दिल्ली (New Delhi) वालों की समस्या को सुलझाने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने सिंगापुर (Singapore) द्वारा आजमाया हुआ एक तरीका अपनाने का प्लान बनाया है। ये प्लान गंदे पानी को साफ करके पुन: पीने योग्य बनाने के लिए तैयार किया गया है। 

हाल ही में नीति आयोग ने एक रिपोर्ट जारी कर बताया था कि देश के 21 शहरों में साल 2020 तक भूमिगत जल समाप्त हो जाएगा। दिल्ली भी उन शहरों मे से एक है, जहां जलसंकट मंडरा रहा है। इसी संकट से लड़ने के लिए दिल्ली को तैयार किया जा रहा है। 

दिल्ली: गांधी नगर मार्केट में लगी भीषण आग, दमकल की 21 गाड़ियां मौके पर

नीति बाग में एक कार्यक्रम के दौरान सीएम ने कही ये बात

सोमवार को दक्षिणी दिल्ली के नीति बाग में एक कार्यक्रम के दौरान सीएम केजरीवाल जनता को दिल्ली सरकार के इस प्लान के बारे में बताया। सीएम केजरीवाल ने बताया कि गंदे पानी को साफ कर और बारिश के पानी को एकत्र कर उसका उपयोग किया जाएगा। इस प्लान को निकट भविष्य में जल्द ही लागू कर लिया जाएगा। 

उन्नाव कांड: ट्रक ड्राइवर और क्लीनर का होगा नार्को टेस्ट, आज हो सकता है बड़ा खुलासा

हर घर की छत पर लगेगा रिस्टोर प्लांट

सीएम केजरीवाल ने प्लान के विषय में बताते हुए कहा कि सिंगापुर में गंदे पानी को एक स्थान पर एकत्र किया जाता है। उसके बाद उसे साफ कर नदीं में मिला दिया जाता है। जिसके बाद उस पानी को उपयोग में लाया जाता है। इस प्लान के लिए दिल्ली सरकार को अप्रूवल मिल चुकी है। इसको लागू करने के बाद दिल्ली के हर घर की छत पर रिस्टोर प्लांट लगाया जाएगा और पानी को साफ कर उसका उपयोग किया जाएगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.