Thursday, Apr 15, 2021
-->
delhi govt coronavirus number of reserved icu beds reduced by 20 percent kmbsnt

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, कोविड-19 आरक्षित ICU Beds की संख्या को 20 प्रतिशत घटाया

  • Updated on 12/29/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना (Coronavius) की तीसरी लहर से निकली दिल्ली में अब संक्रमण दर घट चुकी है, वहीं रिकवरी रेट बढ़ा है। कोरोना काबू में आता दिख रहा है। ऐसे में कोरोना के इलाज को लेकर दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने एक बड़ा फैसला लिया है। कोविड संक्रमितों के लिए आरक्षित किए गए 33 निजी अस्पतालों में आईसीयू बेड की संख्या अब 80 फीसदी के स्थान पर 60 फीसदी कर दी जाएगी।

दिल्ली सरकार ने इस निर्णय की जानकारी सोमवार को हाई कोर्ट में दी। कोर्ट ने इस मामले में 8 जनवरी को अगली सुनवाई तय की है। आप सरकार ने सोमवार को कोर्ट मेंं कहा कि उसने 33 निजी अस्पतालों में कोविड-19 के मरीजों के लिए आरक्षित आईसीयू बेड घटाकर 60 फीसदी करने का निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है कि 24 दिसम्बर को दिल्ली सरकार ने इस संबंध में विशेषज्ञ समिति की सिफारिश की जानकारी हाईकोर्ट को दी।

दिल्ली की सीमा से लगे लोनी में सरेआम युवक की सरिया से पीट-पीट कर हुई हत्या

समिति की सिफारिश पर सरकार ने लिया फैसला
डि-एस्कलैशन कमेटी ( स्थिति प्रबंधन समिति) ने इन 33 निजी अस्पतालों में कोविड-19 मरीजों के लिए आरक्षित बेड 80 फीसदी से घटाकर 60 फीसदी करने की सिफारिश की थी। दिल्ली सरकार ने न्यायाधीश सुब्रह्मण्यम प्रसाद के समक्ष इस निर्णय की जानकारी दी। सरकार ने कहा कि यह निर्णय एम्स निदेशक और नीति आयोग के एक सदस्य की दो सदस्यीय समिति द्वारा स्थिति प्रबंधन समिति की सिफारिश पर मुहर लगाने के बाद लिया गया है। कोर्ट में इस मामले में अगली सुनवाई अब 8 जनवरी को होनी है।

सोमवार को दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए हेल्थ बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में 564  नए कोरोना के मामले दर्ज हुए हैं। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 6,23,415 हो गई है। वहीं एक दिन में 21 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। जबकि 959 मरीज ठीक होकर घर लौट गए हैं। 

टिकरी बॉर्डर: नहीं मानी सरकार तो नए साल के साथ मकर संक्राति और लोहडी भी धूमधाम से मनाएंगें

6 लाख से ज्यादा लोग ठीक
बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या कुल 10,474 हो गई। हालांकि राहत की बात ये है कि यहां कोरोना को मात देकर स्वस्थ होने वालों की संख्या 6,06,644 पहुंच गई है। बुलेटिन के अनुसार, राज्य में फिलहाल 6,297 लोगों का संक्रमण का इलाज चल रहा है। वहीं पिछले 24 घंटे में 57,463 नमूनों की जांच की गई है।

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.