Sunday, Sep 19, 2021
-->
delhi govt gave assistance of rs 5-5 thousand to about 48 thousand laborers kmbsnt

दिल्ली सरकार ने 48 हजार के करीब मजदूरों को दी 5-5 हजार की सहायता राशि

  • Updated on 7/27/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली सरकार ने 47 हजार 996 निर्माण श्रमिकों को पांच 5 हजार रुपये कोरोना राहत राशि का वितरण किया है। यह राहत राशि उन निर्माण श्रमिकों को दी गई जिनके आवेदन को 28 मई से 18 जुलाई के बीच स्वीकृत किया गया था। इस साल सरकार पहले ही 2 लाख 16 हजार 602 निर्माण श्रमिकों को कोरोना राहत राशि वितरित कर चुकी है।

पंजाब विधानसभा चुनाव : AAP ने गठबंधन को लेकर साफ किया अपना रुख

पिछले साल दिल्ली सरकार ने सबसे पहले दी थी राहत राशि 
सरकार का कहना है कि संकट के दौरान निर्माण श्रमिक सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। सरकार की ओर से निर्माण श्रमिकों को यह राहत राशि अतिरिक्त लाभ के रूप में मिली है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जब पिछले साल महामारी के कारण पहला लॉकडाउन लगाया गया था उस दौरान दिल्ली सरकार मार्च के महीने में पंजीकृत सभी 39 हजार 600 श्रमिकों को राहत वितरण देने वाली देश की पहली सरकारों में से एक थी।

हरियाणा के जींद में 15 अगस्त को किसान निकालेंगे ट्रैक्टर परेड 

श्रम कार्यालयों में हुए ये सुधार 
श्रम विभाग द्वारा गत नवंबर माह में दिल्ली के श्रम कार्यालयों में निरीक्षण और सामूहिक पंजीकरण अभियान चलाए गए। इन निरीक्षण और पंजीकरण अभियानों के आधार पर श्रम विभाग में कई सुधार किए गए।

इसके चलते 8 महीने के भीतर निर्माण बोर्ड में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की संख्या बढ़कर लगभग 3 लाख हो गई है। इसके अलावा निर्माण श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में सुधार किया गया है। अब रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन को ऑनलाइन कर दिया गया है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.