Monday, Sep 20, 2021
-->
delhi-govt-preparing-6834-corona-beds-in-view-of-third-wave-kmbsnt

दिल्ली में तीसरी लहर की तैयारी तेज, सरकार तैयार कर रही 6834 ICU बेड्स

  • Updated on 7/29/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए अपनी तैयारी तेज कर दी है। इसी कड़ी में सरकार ने 6834 आईसीयू बेड तैयार करने की योजना बनाई है। इस कार्य के लिए 1078 करोड़ 41 लाख 20 हजार 643 रुपए अनुमानित लागत रखी गई है। यह आईसीयू बेड 3 पैकेज में तैयार किए जाएंगे। यह सेमी परमानेंट टेंपरेरी योजना के तहत तैयार किए जाएंगे।

इन्हें बनाने का समय 8 महीने रखा गया है। इस योजना पर लोक निर्माण विभाग काम करेगा। मगर विभाग का कहना है कि इन्हें 5 महीने में तैयार कर लिया जाएगा। विभाग ने इसके लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। यह निर्माण कंक्रीट की जगह स्टील के फ्रेम में तैयार किए जाएंगे। अस्पतालों के मामले में यह पहला प्रयोग है।

पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने पीएम मोदी से की मुलाकात

कोरोना के बाद भी हो सकेगा इन बेड्स का इस्तेमाल 
कोरोना के बाद सामान्य दिनों में भी इसका इस्तेमाल हो सकेगा। इससे आने वाले समय में दिल्लीवालों को बड़ी राहत मिलने वाली है। दिल्ली सरकार का कोरोना की दूसरी लहर को लेकर अनुभव अच्छा नहीं रहा है। सरकार ने दूसरी लहर में अधिकतम 15000 कोरोना के मरीज प्रतिदिन आने के हिसाब से योजना बनाई थी।

सुल्ली डील मामला - दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को जारी किया सम्मन

एक साथ तीनों फेज पर होगा काम
विशेषज्ञों की सलाह पर सरकार ने योजना तैयार की थी क्योंकि पहली लहर में 1 दिन में 8500 ही अधिकतम मरीज आए थे। मगर दूसरी लहर में व्यवस्थाएं उस समय चौपट हो गई जब एक दिन में 27 हजार तक मरीज आने शुरू हुए। सरकार ने अब सेमी परमानेंट टेंपरेरी के तहत 6834 तैयार करने की कवायद शुरू कर दी है। यह कार्य 3 पैकेज में पूरा किया जाएगा। एक साथ तीनों पैकेज पर काम होगा। पहले फेज में 2413 बेड्स, दूसरे फेज में 2538 बेड्स और तीसरे फेज में 1913 बेड तैयार किए जाएंगे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.