Saturday, Jul 24, 2021
-->
delhi govt will do double corona testing 40k per day corona test in delhi  kmbsnt

बढ़ते कोरोना मामलों को देख CM केजरीवाल का बड़ा फैसला- दोगुनी होगी दिल्ली में टेस्टिंग

  • Updated on 8/26/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली (Delhi) में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामले बढ़ते दिख रहे हैं। ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) के साथ अन्य आला अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई। इस बैठक के बाद सीएम केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी कि दिल्ली में टेस्टिंग डबल की जाएगी। 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस वक्त दिल्ली में 20 हजार हर दिन कोरोना जांच होती है। अब एक सप्ताह के भीतर हर दिन 40 हजार कोरोना टेस्टिंग होगी। दिल्ली में कोरोना की तैयारियों को देखें तो अस्पतालों में 3700 के करीब बेड्स भरे हैं, जिनमें 2900 मरीज दिल्ली के हैं और लगभग 800 बाहर के। उन्होंने कहा कि इससे स्पष्ट है कि दिल्ली में मरीजों की संख्या अधिक नहीं है।

दिल्ली विस. कमेटी के सामने बुलाए जाएंगे फेसबुक अधिकारी, BJP कनेक्शन की होगी जांच

मौत के आंकड़े नहीं बढ़ रहे
सीएम केजरीवाल ने ये भी कहा कि दिल्ली में मौत के आंकड़े नहीं बढ़ रहे हैं। इनको अभी और भी कम करते हुए शून्य पर लाना है। हालांकि कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। बढ़ते केस को देखते हुए हमने मीटिंग की थी। मैंने दिल्ली में टेस्ट की संख्या बढ़ाने के आदेश दिए है। दिल्ली में 40 हाजर टेस्ट पर डे करेंगे। टेस्ट और आइसोलेट की प्रक्रिया को अपनाएंगे। 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि ठीक होने के बाद कुछ लोगों में लक्षण देखे जा रहे हैं,  कुछ लोगों की ठीक होने के बाद मौत हो गई। हालांकि ऐसे मामलों की संख्या बहुत कम है। सरकार इससे निपटने और लोगों की जान बचान के लिए ठीक हुए कोरोना मरीज जिनमें लक्षण दिख रहे हैं उनको ऑक्सीमीटर देगी। अगर उनमें ऑक्सीजन का लेवल कम होता है तो उन्हें उनके घर पर ही ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर देंगे।

यमुना खतरे के निशान के करीब, नहाने गए 5 में से 1 बच्चा डूबा

14 जुलाई से अब तक एक होम आइसोलेशन में एक भी मौत नहीं
सीएम केजरीवाल ने बता कि होम आइसोलेशन में 14 जुलाई से अब तक एक भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है। साथ ही बढ़ते कोरोना मामलों पर उन्होंने दिल्ली वालों को चेताया है कि वो सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ति से पालन करें। मास्क लगाने की अपील भी सीएम ने की है। इसके अलावा लक्षण दिखने पर टाइम पर टेस्ट करवाने की अपील की। सीएम ने कहा है कि सरकार फ्री में टेस्ट करवा रही है। खुद से किसी और को कोरोना न फैलाएं, लक्षण दिखने पर जल्द से जल्द टेस्ट करवाएं। 

 

दिल्ली में बीते कुछ दिनों से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। 24 घंटे में हजार से ज्यादा मामले मिल रहे हैं। वहीं मंगलवार को 1500 से अधिक मामले सामने आए हैं। ऐसे में सीएम केजरीवाल ने एक आपात बैठक बुलाई है जिसमें स्वास्थ्यमंत्री समेत कई आला अधिकारी मौजूद रहेंगे। 

दिल्ली में फिर बढ़ रहा कोरोना का खतरा, एक दिन में 1500 से ज्यादा नए केस

दिल्ली में 12 हजार के करीब कोरोना के सक्रिय मामले
बता दें कि दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए हेल्थ बुलेटिन (Delhi Health Bulletin) के अनुसार दिल्ली में मंगलवार को कोरोना के 1544 नए मामले सामने आए और 17 मरीजों की जान गई है। इसके साथ ही राजधानी में संक्रमण के कुल मामले 1 लाख 64 हजार 071 हो गए हैं। संक्रमण के कुल मामलों में सक्रिय मामलों की संख्या 11,998 है। वहीं 1,47,743 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। यहां अब तक 4,330 लोगों की जान जा चुकी है। 

6 माह से पति ने पत्नी को जंजीरों में जकड़ा हुआ था, दिल्ली महिला आयोग ने बचाया

दौड़ने लगी है दिल्ली
केजरीवाल सरकार दिल्ली को पूरी तरह से अनलॉक करने की तैयारी में है। ऐसे में फिर से कोरोना का बढ़ना बड़ी समस्या का कारण बन सकता है। होटलों से लेकर साप्ताहिक बाजार तक दिल्ली में सब कुछ खुल रहा है। दिल्ली एक बार फिर से दौ़ड़ने लगी है। वहीं सितंबर में मेट्रो खुलने के भी संकेत मिल रहे हैं। ऐसे में दिल्ली में कोरोना मामलों का बढ़ना चिंता का विषय है। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.