Sunday, Oct 17, 2021
-->
delhi-govt-will-help-students-preparing-for-upsc-kmbsnt

UPSC का सपना देखने वाले छात्रों की दिल्ली सरकार करेगी मदद, शुरू किया ये कार्यक्रम

  • Updated on 12/25/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने यूपीएससी (UPSC) का सपना देखने वाले बच्चों के लिए एक नया कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम में स्टूडेंट के साथ युवा आईएएस, आईपीएस अधिकारी हर महीने संवाद करेंगे। अधिकारी अपनी पढ़ाई और तैयारी से जुड़े अनुभव शेयर करेंगे।

वह स्कूली शिक्षा के दौरान ही सिविल सर्विस की तैयारी और लाइफस्टाइल सवारने की टिप्स देंगे। इससे स्टूडेंट्स में यूपीएससी परीक्षा समझ पैदा होगी तथा स्टडी प्लान बनाने में मदद मिलेगी। इस कड़ी की पहली सीरीज में गुरुवार को दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशक उदित प्रकाश ने स्टूडेंट के साथ अपनी यूपीएससी की तैयारी संबंधी अनुभव शेयर किए।

कृषि कानूनों को लेकर विपक्ष दलों ने एकजुटता से पीएम मोदी पर साधा निशाना

कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों से किया निदेशक ने संवाद
कक्षा 9 से 12 तक के लगभग 60 बच्चों के साथ प्रत्यक्ष संवाद के अलावा इस कार्यक्रम में लगभग 5000 बच्चे भी यूट्यूब के माध्यम से जुड़े। अपनी तैयारियों से जुड़े अनुभव बताते हुए 2007 बैच के आईएएस उदित प्रकाश ने कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी।

निदेशक बोले दसवीं के बाद ही बना लिया था आईएएस बनने का लक्ष्य
उन्होंने कहा कि मैंने दसवीं के बाद ही आईएएस बनने का लक्ष्य बना लिया था। इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक करने के बाद मैंने सिविल सर्विसेज में सफलता हासिल की। उन्होंने कहा कि सबसे पहले आप इस भ्रम को निकाल दे कि आईएएस बनने वाले लोग किसी अन्य ग्रह के प्राणी हैं। ो

राघव चड्ढा के दफ्तर और कर्मचारियों पर हमला, AAP ने साधा भाजपा पर निशाना

दिल्ली के बच्चों में सिविल सर्विसेज में सफल होने की है लगन- निदेशक
उन्होंने कहा कि हम लोग किसी दूसरे प्लेनेट से नहीं आए बल्कि आप जैसे स्टूडेंट की तरह मैं भी एक साधारण स्टूडेंट था।उन्होंने कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बच्चों में भी कुछ कर दिखाने की काफी लग्न है और आपके भीतर सिविल सर्विसेज में सफल होने के सभी गुण मौजूद हैं। इसीलिए आप में इसकी समझ पैदा करने के लिए कार्यक्रम शुरू किया गया है। शिक्षा निदेशक ने कहा कि सिविल सर्विस की परीक्षा में अन्य किसी भी डिग्री के अंकों का कोई महत्व नहीं होता। 

ये भी पढ़ें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.