Tuesday, Dec 07, 2021
-->
delhi health department clarified it will take one more year to vaccinate all adults rkdsnt

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने किया साफ- सभी वयस्कों को टीका लगाने में एक और साल लगेगा

  • Updated on 8/8/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। शहर के स्वास्थ्य विभाग ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में ‘‘कोविड-19 टीकों की सप्लाई की मौजूदा दर’’ से 18 साल से अधिक आयु के सभी योग्य लाभार्थियों को टीका लगाने में एक और साल लगेगा। विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को हुई डीडीएमए की बैठक में कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर के लिए सरकार की तैयारियों और कोविड-19 टीकाकरण की स्थिति पर जानकारी दी। 

गोगोई बोले- भाजपा को हटाने के लिए ममता के नेतृत्व में गठबंधन बनाने का हो रहा प्रयास

अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में करीब 1.5 करोड़ लाभार्थी कोविड-19 रोधी टीका लगवाने के योग्य हैं और उन्हें पूरी तरह टीका लगाने के लिए तीन करोड़ खुराकों की आवश्यकता है। पांच अगस्त तक कोविड-19 रोधी टीकों की एक करोड़ से अधिक खुराक लगायी गयी। इनमें से 76 लाख से अधिक लोगों ने कम से कम एक खुराक ले ली है। करीब दो करोड़ खुराकों की और आवश्यकता है। केंद्र ने अगस्त के लिए दिल्ली को 16.79 लाख खुराकें आवंटित की है। 

स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली पुलिस ने लालकिले के बाहर खड़ी की विशाल अस्थायी दीवार

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने डीडीएमए को बताया कि टीकों की सप्लाई की मौजूदा दर के अनुसार, 18 साल से अधिक आयु वाले सभी लाभार्थियों को टीकों की दोनों खुराक देने में जुलाई/अगस्त 2022 तक का वक्त लगेगा। उन्होंने बताया कि दिसंबर 2021 तक टीकाकरण पूरा करने के लिए हर महीने करीब 45 लाख खुराकों की आवश्यकता है। केंद्र के कोविन पोर्टल के अनुसार, 18-44 आयु वर्ग में लाभार्थियों को 53.25 लाख खुराकें दी गयी हैं। 45-60 आयु वर्ग में लोगों को 33 लाख से अधिक खुराकें दी गयी हैं। दिल्ली में हर दिन करीब तीन लाख लोगों को टीके लगाए जा सकते हैं।   

अखिलेश यादव बोले- भाजपा के राज में सबसे ज्यादा परेशान हैं किसान

  

comments

.
.
.
.
.