Tuesday, Jun 28, 2022
-->
delhi-health-minister-satyendar-jain-over-corona-vaccination-in-delhi-kmbsnt

कोरोना वैक्सीन मिलने पर कुछ ही हफ्तों में पूरी दिल्ली को लगाने की है क्षमता- सत्येंद्र जैन

  • Updated on 12/4/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली सरकार (Delhi Govt) दावा कर रही है कि जैसे ही वैक्सीन उन्हें मिल जाती है तो उनके पास इतनी क्षमता है कि कुछ ही हफ्तों में वो पूरी दिल्ली को कोरोना का टीक (Corona vaccine) लगा सकते है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar jain) ने कहा है कि हमारे पास मुहल्ला क्लीनिक, पॉलीक्लिनिक्स, औषधालय, अस्पताल के माध्यम से कुछ हफ्तों में दिल्ली की आबादी का टीकाकरण करने की क्षमता है। 

बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार ने वैक्सीन आने से पहले ही उसे लगाने की अपनी तैयारी लगभग पूरी कर ली है। राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में वैक्सीन का भंडारण होगा। वहीं मोहल्ला क्लीनिक से लेकर पॉलीक्लीनिक तक में इसका टीकाकरण किया जाएगा। 

दिल्ली में 2 करोड़ की आबादी बसती है, ऐसे में यहां पहले चरण में लगभग 50 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग से मिली जानाकारी के अनुसार यहां सब कुछ मिलाकर  करीब 745 चिकित्सा केंद्र हैं, जहां पर एक दिन में करीब 10 लाख लोगों को टीका लगाया जा सकता है। 

PM की सर्वदलीय बैठक से पहले राहुल गांधी ने पूछा- कब तक दी जाएगी मुफ्त कोरोना वैक्सीन?

दिल्ली के पास एक मजबूत चिकित्सकीय ढांचा
केंद्र सरकार का मानना है कि सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की जरूरत नहीं है, वहीं इसके उलट दिल्ली सरकार वैक्सीन आने के बाद सभी लोगों को इसे देना चाहती है। सरकार का कहना है कि वैक्सीन आने के 2-3 सप्ताह के भीतर ही पूरी दिल्ली को कोरोना का टीका लगा दिया जाएगा।

ऐसा इसलिए संभव हो पाएगा क्योंकि दिल्ली के पास एक मजबूत चिकित्सकीय ढांचा है। यहां पर्याप्त मात्रा में चिकित्सा केंद्र है। वहीं टीकाकरण के काम में दिल्ली सरकार के कर्मचारियों के साथ-साथ आशा, एएनएम, नगर निगम और आंगनबाड़ी कर्मचारियों को भी लगाया जा सकता है। 

Good News! कोरोना के प्रतिदिन के नये मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ी

दिल्ली में कोरोना से अब तक 9 हजार से ज्यादा की मौत
गुरुवार को 3734 नए केस सामने आने के बाद यहां संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 5,82,058 हो गई है। कोरोना के कुल मामलों में सक्रिय मामलों की संख्या 29,120 है। वहीं 5,43,514 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। यहां अब तक 9,424 लोगों की जान जा चुकी है।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.